जन्मदिन विशेष: अभिनय की दुनिया में अमिट हैं अमित | Birthday Special: Amit is indelible in the world of acting

जन्मदिन विशेष: अभिनय की दुनिया में अमिट हैं अमित

जन्मदिन विशेष: अभिनय की दुनिया में अमिट हैं अमित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : October 10, 2019/9:59 am IST

बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन का 11 अक्टूबर को जन्मदिन होता है। अमिताभ बच्चन सन् 1969 में पहली बार फिल्मी पर्दे पर नजर आए थे, 7 भाइयों के किरदार पर बनी फिल्म 7 हिन्दुस्तानी में उन्होंने अपने अभिनय का परिचय दे दिया था। तब से लेकर अब तक अमिताभ बच्चन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री पर चाए हुए हैं। अमिताभ बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टरों में से एक है। बेहतरीन एक्टर के साथ-साथ उनकी शानदार और जानदार आवाज जब गूंजती हैं तो सुनने वाले संवादों के भाव में ही खो से जाते हैं। अमिताभ की आवाज में जितना अच्छा बेस है उसका वे उतनी ही खूबसूरती से इस्तेमाल भी करते हैं। भारी आवाज होने के बावजूद अमिताभ बच्चन एक बहुत ही अच्छे गायक भी है। अमिताभ ने कई गानों में अपनी आवाज दी है। आज हम उनके ही गाए कुछ प्रमुख गाए गीतों के बारे में आपसे जानकारी साझा करेगें।

ये भी पढ़ें- हरतालिका तीज : मैं तुलसी तेरे आंगन की…

अमिताभ के गाए गीतों में सबसे चर्चित और हर जुबान से कभी ना कभी गुनगुनाए जाने वाला गीत फिल्म सिलसिला का है। रंग बरसे भीगे चुनर वाली के गीत को अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन ने लिखा था। जब अमिताभ को ये गीत गाने का ऑफर हुआ तो उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया। इस फिल्म में अमिताभ ने दो गीतों में अपनी आवाज दी थी। नीला आसामां सो गया है । जब इस गीत की आवाज कानों में पड़ती है,तो हम घोर अंधियारे में विचरते हुए सुनहरे स्वप्न की दुनिया में कहीं खो से जाते हैं।

ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस : अभी तो मैं जवान हूं…

बता दें कि फिल्म सिलसिला में फिल्माया गया गीत “नीला आसमान सो गया” अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गया है। गीत के लेखक जावेद अख्तर है। गाने में संगीत शिव-हरी की मशहूर जोड़ी ने दिया था। फिल्म में गीत के माध्यम से अमित और चांदनी यानि फिल्म के नायक और नायिका के बीच रिश्तों की गहराई को दर्शाय गया है।

ये भी पढ़ें- गुरु पूर्णिमा : ज्ञान के अथाह सागर में गुरु ही पतवार है, मझधार से ज…

यूं तो अमिताभ बच्चन को शुरुआती फिल्मों में एंग्री यंगमैन के तौर पर जाना जाता रहा है। जंजीर फिल्म ने उनकी जो इमेज बनाई थी वह वर्षो उनकी पहचान बनी रही। लेकिन अमिताभ एक गुस्सैल नायक से इतर कॉमेडियन की भूमिका में भी काफी सराहे गए।
फिल्म लावारिस में फिल्माया एक गाना उस समय काफी लोकप्रिय हुआ था। इस गाने के बोल हैं मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है। अंजान के लिखे इस गीत को कल्याण जी आनंद ने संगीतबध्द किया था। अमिताभ बच्चन की आवाज और चंचल अंदाज़ के अभिनय ने इस गीत को और भी मजेदार बना दिया ।

ये भी पढ़ें- वो जो घर की चादर है, हां वही फादर है

अमिताभ बच्चन केवल युवाओ के ही स्टार नहीं रहे हैं। बच्चों के साथ फिल्में हो या असल जिंदगी वो बेहद ही इमोशनल हैं। बच्चों के साथ बच्चा बन जाने की उनकी कला ही परिणाम है कि आज की युवा पीढ़ी भी उनका उतना ही पसंद करती है। सभी उम्र के लोग उन्हें पसंद करते हैं सम्मान देते हैं। और उनके आदर्शो को आत्मसात भी करते हैं। हर वर्गे मे उनकी लोकप्रियता में लगातार इजाफा हुआ है। आज के दौर में भी अमिताभ ऊर्जावान बने हुए हैं। फिल्म भूतनाथ में उन्होंने बच्चों के साथ इस तरह किरदार निभाया है कि लगता ही नहीं वो अब उम्रदराज हो गए हैं। फिल्म भूतनाथ का मेरे बडी सुन ज़रा और चलो जाने दो
यह गाने अमिताभ बच्चन ने गाया है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक भूत का किरदार निभाया था। बच्चा भूत और अपनी मां से रूठ जाता है। फिर बच्चे को मनाने के लिए ये गीत फिल्माया गया है.गाने के बोल जावेद अख्तर ने लिखेर गाने में संगीत विशाल-शेखर की जोड़ी का है। भूतनाथ अमिताभ बच्चन एक रॉक स्टार के भेष में नजर आए। उस समय जब अमिताभ बचच्चन युवा थे उन्होंने फिल्म मिस्टर नटवरलाल का गीत “मेरे पास आओ मेरे दोस्तों” गीत में अपनी आवाज दी। अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गया गीत है जो बच्चों को कुछ सिखाने या बताने को लेकर फिल्माया गया है। राजेश रोशन ने गीत को कंपोज़ किया है। गीत के लेखक आनंद बक्षी है।

ये भी पढ़ें- मदर्स डे- मां है तो घर है

अमिताभ जिस तरह अपने पिता हरिवंशराय बच्चन का सम्मान करते हैं, उनको देखकर समाज को एक बड़ी सीख मिलती है। कैसे अपने पिता के कार्यो को आगे ले जाया जा सकता है। कैसे अपने बड़ो-बूढ़ों को खुद के जरिए जिंदा रखा जा सकता है। आजकल की पीढ़ी जो खुद के सामने किसी को कुछ नहीं समझती उनके लिए बागवान फिल्म के जरिए अमिताभ ने एक संदेश दिया । अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज में वृध्द पिता की भावनाओं को समाज तक पहुंचाया । बागबान फिल्म में अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गया गीत मैं यहां- तू वहां ये गाना फिल्म का महत्वपूर्ण गीत है। लेखक समीर का लिखा हुआ गीत। यह गीत एक दुःखभरा गाना है जो दो पति-पत्नी के अलग होने पर फिल्माया गया है। बागबान फिल्म में ही अमिताभ ने एक और गीत में अपनी आवाज दी- होली खेले रघुवीरा, अमिताभ बच्चन की आवाज़ में एक और होली गीत। यह गीत होली के समय उत्साहवर्धन का काम करता है।

ये भी पढ़ें- ये सीढ़ी फिसल न जाए कहीं

फिल्म कहानी में “एकला चोलो रे” गीत गा कर अमिताभ बच्चन ने गीत के लेखक “श्री रविंद्रनाथ टैगोर” को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। इस गीत को विशाल-शेखर की जोड़ी ने संगीतबध्द किया था। इस गीत ने इस फिल्म में दर्शाए गए दृश्य की तस्वीर ही बदल दी थी। वहीं अमिताभ ने पिडली सी बातें गीत के भी अपनी आवाज दी। संगीत मास्टरो इलैयाराजा ने इस गीत के लिए संगीत दिया और स्वानंद किरकिरे ने गीत लिखा था। इस फिल्म के गीत ने अमिताभ बच्चन की आवाज़ को बहुत महत्व दिया और आर बाल्कि की इस फिल्म में बच्चन ने ही गीत गाया है।

ये भी पढ़ें-
अमिताभ बच्चन को सन 2001 में भारत सरकार ने कला क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था।
2002 – किशोर कुमार सम्मान से भी अमिताभ को नवाजा जा चुका है। अमिताभ जी को दादा साहब फाल्के पुरस्कार 2019 के लिए भी चयनित किया गया है। हम अमिताभ बच्चन के स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की कामना करते हैं।