बिस्किट से बनाए कुकर केक

 Edited By: Renu Nandi

Published on 30 Apr 2019 04:18 PM, Updated On 30 Apr 2019 04:18 PM

आप सब ने पारले जी बिस्किट खाए होंगे लेकिन क्या आप लोगो को पता है कि इस बिस्किट से बेहतरीन केक भी तैयार किया जा सकता है। अगर आप इसे पहले कभी नही बनाये है तो भी आपको घबराने की बिलकुल भी जरुरत नही है क्युकी यह घर पर बड़े ही आसानी से बन जाता है और इसे आप किसी खास मौको पर भी बना सकते है। बनने में जितना आसान है इसका स्वाद उतना ही लाजवाब होता है। सबसे खास बात ये है कि अगर आपके पास ओवन नही है तो आप केक को प्रेशर कुकर में भी बना सकती हैं।

Ingredients
1/2 कप cocoa powder
2/3 कप गाढ़ी मलाई
1/2 कप चीनी
1 चम्मच vanilla extract
5 बादाम कूटे हुए
5 अखरोट कूटे हुए
1 चम्मच butter
450 ग्राम parley-G बिस्कुट
Sauce बनाने के लिए
1/2 कप गाढ़ी मलाई
150 ग्राम dark chocolate
सजाने के लिए white chocolate

Method

सबसे पहले बिस्कुट को छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़ ले और इसके लिए जरुरी नही की आप parley-G का ही इस्तेमाल करे. आप इसके जगह कोई भी बिस्कुट का इस्तेमाल कर सकते है. अब एक कढ़ाही या किसी भी pan में 2/3 कप मलाई, 1/2 कप चीनी और 1 चम्मच बटर डालकर इसे पूरी तरह पिघलने और घुल मिल जाने तक इसे चलाते हुए अच्छे से फेंट ले. अब इसमें आधा कप cocoa powder को भी डाले और खूब अच्छे से फेंटते हुए mix कर ले. इसे तब तक अच्छे से फेंटे जब तक की यह एकदम सिल्की और smooth पेस्ट ना बन जाए।

अब बिस्कुट के टुकड़ो पर तैयार chocolate के mixture को डाले. अब इसमें 1 चम्मच vanilla extract, 5 बादाम और 5 अखरोट डाले और पूरे mixture को खूब अच्छे से mix कर ले. अब इस mixture को cake pan में डाले. इसको अच्छे से tight pack कर ले जिससे निचली सतह अच्छे से tight हो जाये. अब इसे fridge में 30 मिनट के लिए रख दें।
दूसरी तरफ chocolate sauce बनाने के लिए pan में dark chocolate को डाले. अब इसमें 1/2 कप गाढ़ी मलाई मिलाये और अच्छे से फेंट ले. इसे तब तक अच्छे से mix करते हुए चलाये जब तक की यह एकदम smooth और सिल्की ना हो जाये. अब इस chocolate sauce को बिस्कुट cake के ऊपर डाल ले. अब इसे एक बार फिर ढक्कन से बंद कर दे और fridge में 4 घंटे के लिए रख दे जिससे chocolate sauce केक पर अच्छे से बैठ जाए. अब इसे fridge में से बाहर निकाले और white chocolate को पिघला कर इसे cake के ऊपर अच्छे से सजा ले. इसे तुरंत सर्व करे और बचे हुए cake को fridge में अगले कुछ दिनों तक use करने के लिए रख दें। .

Web Title : Biscuit cake recipe

जरूर देखिये