विनोद खन्ना की पत्नी कविता नहीं, स्वर्ण सिंह सलारिया गुरदासपुर से बीजेपी उम्मीदवार | BJP candidate from Gurdaspur Swarn Singh Sularia

विनोद खन्ना की पत्नी कविता नहीं, स्वर्ण सिंह सलारिया गुरदासपुर से बीजेपी उम्मीदवार

विनोद खन्ना की पत्नी कविता नहीं, स्वर्ण सिंह सलारिया गुरदासपुर से बीजेपी उम्मीदवार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : September 21, 2017/12:25 pm IST

पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने स्वर्ण सिंह सलारिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। सलारिया पहले बीजेपी की कार्यकारिणी के सदस्य भी रह चुके हैं और जाने माने बिजनेसमैन हैं। इस सीट के लिए उम्मीदवार तय करने को लेकर बीजेपी पसोपेश में थी, कारण ये था कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस ने अकाली दल-भाजपा गठबंधन को सत्ता से बाहर कर सरकार बनाई है। दूसरी ओर, यहां अरविंद केजरीवाल की आप भी मजबूत है, ऐसे में बीजेपी ठोक बजा कर अपना उम्मीदवार तय करना चाहती थी। सूत्रों के मुताबिक शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों में प्रमुख माने जा रहे स्वर्ण सिंह सलारिया और दिवंगत बीजेपी सांसद कविता खन्ना के बीच तगड़ी दावेदारी थी, जिसमें बाजी सलारिया के हाथ लगी।

अभिनेता से सांसद बने दिवंगत विनोद खन्ना की राजनीतिक उत्तराधिकारी और उनकी पत्नी कविता खन्ना श्री श्री रविशंकर की शिष्य बताई जाती हैं, जबकि सलारिया बाबा रामदेव के करीबी बताए जाते हैं। इसलिए इन दोनों दावेदारों के बीच बीजेपी किसे चुनती है, ये भी दिलचस्पी का कारण बना हुआ था, जिसपर अब विराम लग गया है। गुरदासपुर लोकसभा सीट परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़ मानी जाती थी, लेकिन विनोद खन्ना के आने के बाद इस सीट पर बीजेपी का कब्जा हो गया। 1998 से लेकर 2004 तक लगातार विनोद खन्ना यहां से जीतते रहे, 2009 में कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा ने जीत हासिल की, लेकिन 2014 में एक बार फिर विनोद खन्ना यहां से निर्वाचित हुए थे। कुछ माह पहले ही में उनका निधन हो गया था, जिसके बाद उपचुनाव कराया जा रहा है।

 
Flowers