महाराष्ट्र में सरकार बनाने भाजपा ने तैयार किया 'प्लान बी', बीजेपी का दावा संपर्क में हैं इतने​ शिवसेना विधायक | BJP formulated 'Plan B' to form government in Maharashtra, BJP claims so many Shiv Sena MLAs are in touch

महाराष्ट्र में सरकार बनाने भाजपा ने तैयार किया ‘प्लान बी’, बीजेपी का दावा संपर्क में हैं इतने​ शिवसेना विधायक

महाराष्ट्र में सरकार बनाने भाजपा ने तैयार किया 'प्लान बी', बीजेपी का दावा संपर्क में हैं इतने​ शिवसेना विधायक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : October 29, 2019/10:19 am IST

मुंबई। महाराष्ट्र में भाजपा ने सरकार बनाने के लिए प्लान बी तैयार कर लिया है। बीजेपी के राज्यसभा सांसद संजय काकड़े ने दावा किया है कि शिवसेना के 56 में से 45 विधायक अलग पार्टी बनाकर बीजेपी को सपोर्ट करने के लिए तैयार हैंं। उनके अनुसार वे लोग फोन कर रहे हैं और सरकार बनाने का अनुरोध कर रहे हैं, वे कह रहे हैं कि बीजेपी उनका सपोर्ट ले। हालाकि इसे बीजेपी के ‘प्लान बी’ के तहत प्रेशर पॉलिटिक्स के तौर पर देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें —नवनिर्वाचित विधायक 31 अक्टूबर को लेंगे शपथ, सीएम सहित वरिष्ठ कांग्रेसी नेता रहेंगे मौजूद

बता दें कि बीजेपी त्र ने तय कर लिया है की शिवसेना की शर्त के आगे नहीं झुकेगी। साथ ही शिवसेना के सामने 31 अक्टूबर की समयसीमा तय कर दी है। इस समय सीमा के भीतर अगर शिवसेना नहीं मानती है तो बीजेपी प्लान बी पर काम करना शुरू कर देगी। इसके तहत शिवसेना के साथ या शिवसेना के बिना राज्यपाल के पास जाकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। अपने साथ वह छोटी पार्टियों और निर्दलीयों के समर्थन का लेटर भी ले जाएंगे।

यह भी पढ़ें — 50-50 फॉर्मूले को फडणवीस ने नकारा, कहा- पांच साल के…

सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उसका दावा सबसे पहला और सबसे मजबूत है। देवेंद्र फडणवीस बीजेपी विधायकों और निर्दलीय समर्थक विधायकों की लिस्ट राज्यपाल को सौंपकर सरकार बनाने का दावा ठोंकने की तैयारियों में है। देवेंद्र फडणवीस ने साफ कहा है कि वह या तो शिवसेना के साथ या बगैर शिवसेना के सरकार बनाएंगे और मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

यह भी पढ़ें – BJP नेता के फार्म हाउस में चल रहा था लाखों का जुआ, …

जब राज्यपाल से बहुमत साबित करने का वक्त मिल जाएगा तब फिर से शिवसेना से बात करने की कोशिश होगी। अगर तब भी शिवसेना नहीं मानती है तो, बिना शिवसेना बहुमत साबित करने की कोशिश होगी। इसके बाद बैकडोर राजनीति के तहत एनसीपी से एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सकती है, जिसमें अगर एनसीपी खुद किसी सम्मानजनक मुद्दे पर वोटिंग का बॉयकॉट करती है तो बीजेपी (BJP) की आसानी से बहुमत साबित हो जायेगी।

यह भी पढ़ें —31 अक्टूबर को होगी कैबिनेट की अहम बैठक, निवेश संबंध…

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/OD8PAVvVvOg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>