नगरीय निकाय चुनावों के लिए बीेजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, महिला सुरक्षा, छात्र, प्रदूषण नियंत्रण और बुनियादी सुविधाओं पर फोकस | Nagriy Nikay Chuanv News: BJP issues resolution letter for urban body elections, focus on women safety, students, pollution control and infrastructure

नगरीय निकाय चुनावों के लिए बीेजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, महिला सुरक्षा, छात्र, प्रदूषण नियंत्रण और बुनियादी सुविधाओं पर फोकस

नगरीय निकाय चुनावों के लिए बीेजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, महिला सुरक्षा, छात्र, प्रदूषण नियंत्रण और बुनियादी सुविधाओं पर फोकस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : December 16, 2019/8:47 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ BJP ने आज अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। जिसमें नगरीय चुनाव के पहले भाजपा ने प्रदेश की जनता से कई वादा किया है। अपने संकल्प पत्र को प्रेसवार्ता में घोषणा पत्र समिति के संयोजक बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि इसमे 36 बिन्दु हैं। हम घर घर में नल लगाने का प्रयास करेंगे, ननि की सारी सेवाएं मोबाइल से उपलब्ध कराने की कोशिश रहेगी। निःशुक्ल कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें — कहीं बसों को लगाई आग तो कहीं उखाड़े पटरी, देखिए CAA के खिलाफ प्रदर्शनकारियों की दिल दहला देने वाली तस्वीर

इस दौरान पूर्व CM रमन सिंह, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल PC में मौजूद रहे, जहां पहले संकल्प पत्र का लोकार्पण किया गया। बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में मजनू स्पॉट पर कैमरे लगाए जाने की घोषणा की है, इसके आलवा महिला कमांडो नियुक्त करने, बच्चियों को जूड़ों कराटे का प्रशिक्षण देने, हॉस्टल बनाए जाने का वादा किया है।

यह भी पढ़ें — राहुल गांधी बोले- नागरिकता कानून और NRC फासीवादी हथियार, विरोध कर रहे लोगों के साथ मैं खड़ा हूं..

संकल्प पत्र में bjp के जनप्रतिनिधि सप्ताह में एक दिन वाहन के बगैर चलें इसकी कोशिश की जाएगी, धूल मुक्त शहर बनाने की कोशिश होगी, प्रदूषण नियंत्रण के लिए मजबूत नीति बनाई जाएगी, अंतिम संस्कार के निःशुल्क लकड़ी उपलब्ध कराए जाने का भी वादा किया गया है।

यह भी पढ़ें — पर्यटन मंत्री की प्रेसवार्ता, फ़िल्म पर्यटन नीति 2019 पर हो रहा काम, 26 दिसंबर से राजधानी में बड़ा फूड फेस्टिवल

पीसी में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि अम्बिकापुर की तरह ठोस अपशिष्ट की व्यवस्था सभी शहरों में कई जाएगी, सभी वार्ड कार्यालय में सूचना केंद्र बनाया जाएगा, बुजुर्ग महिलाओं और छात्रों को सस्ते पास की व्यवस्था की जाएगी़, पार्षद निधि बढ़ाने की कोशिश की जाएगी, नदी नालों में गन्दा पानी रोकने STP प्लांट लगाए जाएंगे, गांव और शहरों में सामंजस्य बैठने की व्यवस्था की जाएगी, गढ़ कलेवा की तर्ज पर हमर चूल्हा खोला जाएगा।

यह भी पढ़ें — UP के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देंगे छत्तीसगढ़ के मास्टर ट्रेनर्स, सीएम भूपेश बघेल ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ

संकल्प पत्र के मुख्य बिंदु

संकल्प पत्र के प्रमुख बिन्दु

0  कांग्रेस के घोषणा पत्र में प्रापर्टी टैक्स को आधा करने का वादा किया गया है, लेकिन 2018-19 एवं 2019-20 में प्रापर्टी टैक्स में कोई छूट नहीं दी गई। इसकी भरपाई करने की एक कोशिश के रूप में भाजपा 2020-21 के पूरे प्रापर्टी टैक्स के छूट हेतु पहल करेगी।

0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के के विजन के अनुरुप 2015 से शहरों में निवासरत 3 लाख से कम आय वाले परिवारों को आवास उपलब्ध कराने पहल करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्तमान नियमों के अंतर्गत न आने वाले परिवारों को भी योजना से जोड़ने हेतु पहल की जाएगी।

0  हर घर शौचालय की तर्ज पर मोदी जी के 2024 तक हर घर तक नल से जल पहुंचाने के विजन के अनुरुप पहल करेंगे।

0 महिला सशक्तिकरण के लिए केन्द्र सरकार के व्दारा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में महिला समूहों के खाते में निकायों व्दारा केंद्र सरकार से प्राप्त 10 हजार की राशि डाली जाती है, ताकि वो बैंक से लिंक हो जाएं और अपना रोजगार बढ़ा सकें। भाजपा इस राशि को दोगुना कर 20 हजार करने हेतु केन्द्र से पहल करेगी।

0 स्मार्ट सेवाएं ( स्मार्ट सर्विसेस) आपके मोबाइल से आपके घर पर – सीएससीः कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से जन्म प्रामाण पत्र, मत्यु प्रमाण पत्र जैसी विभिन्न सेवाएं प्रदाय की जा रही हैं। इससे आगे बढ़ते हुए मोबाइल आपके माध्यम से इन सुविधाओं की घर पहुंच सेवा (डोर स्टेप डिलवरी) सुनिश्चित की जाएगी।

0 युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु कोचिंग सेंटर नालंदा परिसर जैसे लाइब्रेरी, कैरियर एप, हाई स्पीड वाई फाई जोन जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

0 मजनू स्पॉट्स पर सीसीटीवी कैमरों से छेड़छाड़ रोकने हेतु निगरानी, महिला कमांडो, व्दारा शराब कोचियाओं पर नियंत्रण, आत्मरक्षा कार्य शालाएं, महिला रोजगार मेले, भ्रूण हत्या पर नियंत्रण, पृथक महिला गार्डन, कामकाजी महिला हॉस्टल जैसे प्रयासों से समाज में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जाएगा।

0 निगम के स्कूलों एवं निगम क्षेत्र के स्कूलों को उन्नत लाइब्रेरी, प्रयोगशाला, स्मार्ट रूम, ओपन एयर जिम, कम्युनिटी ट्यूशन जैसी सुविधाओं के साथ स्मार्ट स्कूल्स के रूप में विकसित किया जाएगा।

0 नगरीय निकायों में चुने हुए जन प्रतिनिधियों के माध्यम से हेल्प टू हेल्थ एंड वेल्थ योजना चलाई जाएगी। जिसके माध्यम से नगरीय निकायों के भाजपा के चुने हुए प्रतिनिधियों व्दारा सप्ताह में एक दिन डीजल पेट्रोलयुक्त वाहनों का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

0 योग, सेहतमंदी, संतुलित आहार आदि को प्रोत्साहित करके स्वस्थ जीवन शैली को सभी नगरीय क्षेत्रों में बढ़ावा दिया जाएगा।

0  धूलमुक्त शहर, वैज्ञानिक कचरा प्रबंधन, शौचालयों का अधिकाधिक उपयोग, सामुदायिक शौचालयों, कबाड़ से जुगाड़ डंपिंग यार्ड की व्यवस्था, बेहतर ड्रेनेज व्यवस्था, हाईजेनिक मार्केट, मेडिकल वेस्ट का वैज्ञानिक निष्पादन, मवेशियों की उचित व्यवस्था जैसे कदमों से मोदी जी के स्वच्छ भारत मिशन को वास्तविक अर्थों में साकार करेंगे।

0 प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए स्पष्ट रणनीति के साथ  ठोस कदम उठाए जाएंगे।

0 नगरीय निकायों व्दारा अंतिम संस्कार हेतु जरूरतमंद लोगों को निशुल्क लकड़ी एवं ताबूत उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही जरुरतमंद परिजनों को श्रद्धांजलि योजना अंतर्गत नगरीय निकायों व्दारा अंतिम संस्कार हेतु पहले से प्रदाय की जा रही राशि को दोगुना कर 4 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे।

0 नगरीय निकायों को चुंगी क्षतिपूर्ति की मिलने वाली प्रति व्यक्ति राशि को दुगनी करने की मांग सरकार के समक्ष रखी जाएगी। इससे प्राप्त होने वाली अतिरिक्त आय का न्यूनतम 50 प्रतिशत हिस्सा गरीबी उपशमन के कार्य में उपयोग किया जाएगा।

0 अवैध कॉलोनियों का समयबद्ध ढंग से 5 सालों में नियमितिकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ ही नियमितिकरण हेतु शेष बचे भवनों व दुकानों आदि सभी प्रकरणों का निराकरण 3 माह के भीतर किया जाएगा।

0 विभिन्न स्थलों को चिन्हित करके छोटी-छोटी दुकान या गुमटी का निर्माण किया जाएगा। जिसमें सैलून, मोची, लांड्री, फोटो कॉपी, स्टेशनरी फल, फुल सब्जी, डेयरी जैसी दैनिक आवश्यक्ताओं पर आधारित रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे।

0 वेंडर पॉलिसी अंतर्गत सभी प्रमुख शहरों में वेंडर मार्केट का निर्माण कर फेरी वालों का व्यवसाय सुरक्षित और व्यवस्थित किया जाएगा। फेरी वालों को पहचान पत्र अनुज्ञा पत्र दिया जाएगा। ताकि उन्हें व्यवसाय करने में कोई परेशान ना करे।

0 अम्बिकापुर मॉडल की तर्ज पर शहरी कुड़ा बीनने वाले को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली से जोड़ते हुए उनके व्यवसाय को सुदृढ़ किया जाएगा।

0 गरीब वर्ग के परिवारों को कन्या विवाह व शोक कार्यक्रम पर नगर निगम की ओर से मुफ्त पानी टैंकर की व्यवस्था की जाएगी।

0 रेल्वे ट्रैक के किनारे बसी बस्तियों के विकास के लिए भी केन्द्र सरकार से आवश्यक पहल की जाएगी।