ग्वालियर में बीजेपी को बढ़त, बीजेपी उम्मीदवार विवेक शेजवलकर डेढ़ लाख मतों से आगे | BJP leads in Gwalior

ग्वालियर में बीजेपी को बढ़त, बीजेपी उम्मीदवार विवेक शेजवलकर डेढ़ लाख मतों से आगे

ग्वालियर में बीजेपी को बढ़त, बीजेपी उम्मीदवार विवेक शेजवलकर डेढ़ लाख मतों से आगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : May 23, 2019/1:53 pm IST

ग्वालियर। लोकसभा क्षेत्र ग्वालियर में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच था। भाजपा ने महापौर विवेक शेजवलकर को उम्मीदवार बनाया था। वहीं, कांग्रेस ने तीन बार चुनाव हार चुके अशोक सिंह को मैदान में उतारा था । ग्वालियर में इस बार 59.60% वोट डाले गए , जो 2014 चुनाव में मतदान की तुलना में 6.87% अधिक थे। ग्वालियर से विवेक शेजवलकर 141172 मतों से आगे चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- राहुल गांंधी ने पीएम मोदी को दी जीत की बधाई, जनादेश का किया स्वागत….

ग्वालियर में भाजपा के विवेक शेजवलकर ने कांग्रेस के अशोक सिंह को हराया है। 2007 से ग्वालियर सीट भाजपा के पास है। 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस के उम्मीदवार अशोक सिंह को 29 हजार से अधिक वोटों से हराया था। वहीं, 2009 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की यशोधरा राजे सिंधिया ने कांग्रेस के प्रत्याशी अशोक सिंह को ही 26 हजार से अधिक वोटों से हराया था। इससे पहले 2007 में हुए उपचुनाव में यशोधरा ने कांग्रेस के उम्मीदवार अशोक सिंह को ही हराकर जीत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें- एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने जनता का फैसला किया स्वीकार, ईवीएम के खिला…

ग्वालियर लोकसभा सीट सिंधिया परिवार के प्रभाव वाला क्षेत्र माना जाता है। यहां हुए अब तक हुए 16 लोकसभा चुनावों में सबसे ज्यादा सात बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की। पांच बार कांग्रेस के दिग्गज नेता माधवराव सिंधिया जीते। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भी 1971 में यहां से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे।