भाजपा ने एक साल में खो दिए ये पांच 'सितारे', जिनके निधन से हर किसी को हुआ दुख

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 25 Aug 2019 11:58 AM, Updated On 25 Aug 2019 11:58 AM

नईदिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने अगस्त 2018 से अगस्त 2019 तक में अपने पांच सितारों को खो दिया है। और ये सभी नेता ऐसी शख्सियत थे जिनके निधन से न केवल पार्टी के लोग ​बल्कि पूरे देश के साथ ही सभी राजनीतिक दलों के लोग भी दुखी हैं। अभी कल ही सियासत के 'अरुण' का अस्त हुआ है। आज वे पंचतत्व में विलीन हो जाएंगे। पार्टी ने चार ऐसे नेताओं को खो दिया जो अभी अभी मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सभी बड़े कद के मंत्री थे।

read more : निगम बोध घाट पर आज 2 बजे होगा पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का अ...

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से शुरू हुआ मौत का सिलसिला थमने का नाम नही ले रहा। भारत रत्न व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत काफी लंबी समय से खराब थी, 16 अगस्त, 2018 को उनका निधन हो गया। 2004 में राजनीति से संन्यास लेने वाले अटल बिहारी वाजपेयी को दस साल बाद 2015 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। 25 दिसंबर 1924 को जन्में वाजपेयी बीजेपी के संस्थापकों में शामिल थे और 3 बार भारत के प्रधानमंत्री बने।

read more : कश्मीर से लौटकर राहुल गांधी बोले- हालात सामान्य नहींं, राज्यपाल सत्...

इनके बाद बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का निधन 12 नवंबर, 2018 बेंगलुरु में हुआ। बेंगलुरु साउथ से लगातार 6 बार जीत हासिल करने वाले 59 वर्षीय अनंत कुमार को फेफड़ों का कैंसर था। उनका इलाज लंदन और न्यूयार्क में भी हुआ था। वह भाजपा सरकार में संसदीय कार्यमंत्री रहे और साउथ में भाजपा का एक बड़ा चेहरा भी थे। वो वाजपेयी सरकार में खेल मंत्री और शहरी विकास मंत्री भी रहे।

read more : श्रीनगर एयरपोर्ट से ही बैरंग लौटे राहुल गांधी सहित विपक्ष के कई नेत...

वहीं पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में लोगों के दिलों पर राज करने वाले भाजपा नेता मनोहर पर्रिकर 17 मार्च, 2019 को दुनिया छोड़कर चले गए। वह लंबे समय से अग्नाशय के कैंसरे से पीड़ित थे। पर्रिकर चार बार गोवा के मुख्यमंत्री रहे। 2014 में एनडीए सरकार में मनोहर पर्रिकर ने देश के रक्षा मंत्री की भूमिका निभाई। उनके रक्षा मंत्री रहते हुए ही भारत ने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की।

read more :अरुण जेटली के अंतिम संस्कार में इस कारण नहीं शामिल हो पाएंगे पीएम म...

पूर्व विदेश मंत्री, प्रखर वक्ता और भारतीय जनता पार्टी की दिग्गज वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने इसी महीने 6 अगस्त को दुनिया को अलविदा कह दिया। वह 67 साल की थीं। साल 2014 से 2019 तक भारत की विदेश मंत्री रहीं सुषमा ने दुनिया भर के देशों के साथ संबंधों को और मजबूत करने के लिए काफी योगदान दिया। 1996 में दक्षिणी दिल्ली से सांसद चुनी गईं। 1998 में वह दिल्ली की मुख्यमंत्री भी बनीं थी। पूर्व विदेश मंत्री ने स्वास्थ्य कारणों से पिछला लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया था।

read more : बहरीन यात्रा पर पीएम मोदी की इन मुद्दों पर बातचीत, कई क्षेत्रों में सहयोग के ...

पूर्व वित्तमंत्री व भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद शनिवार 24 अगस्त को एम्स में 66 वर्ष की आयु में निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले मंत्रिमंडल में जेटली ने वित्तमंत्री का कार्यभार 2014 से 2018 तक संभाला। इससे पहले वह राज्यसभा में 2009 से 2014 तक नेता प्रतिपक्ष भी रहे। स्वास्थ्यगत कारणों ने उन्होने भी इस चुनाव मे कोई पद लेने से इनकार कर दिया था।

Web Title : BJP lost these five 'stars' in one year, everyone's grief over the demise

जरूर देखिये