चुनावी रणनीति बनाने राष्ट्रीय अधिवेशन में जुटे बीजेपी दिग्गज, अमित शाह का कार्यकाल बढ़ने की संभावना | BJP National Convention in Delhi:

चुनावी रणनीति बनाने राष्ट्रीय अधिवेशन में जुटे बीजेपी दिग्गज, अमित शाह का कार्यकाल बढ़ने की संभावना

चुनावी रणनीति बनाने राष्ट्रीय अधिवेशन में जुटे बीजेपी दिग्गज, अमित शाह का कार्यकाल बढ़ने की संभावना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : January 12, 2019/7:01 am IST

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक दिल्ली के रामलीला मैदान में शुरू हो गई है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पार्टी के सभी बड़े नेता पहुंच गए हैं।
बता दें कि लोकसभा चुनाव के पहले होने वाली इस बैठक का खासा महत्व है।

 

इस बैठक में देश भर के करीब 10 हजार कार्यकर्ताओं के पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय जनता पार्टी के लिए यह बैठक इसलिए भी खास है क्योकि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का कार्यकाल भी इसी जनवरी को समाप्त हो रहा है। लेकिन आने वाले चुनाव को ध्यान में रखकर उनका कार्यकाल फिर से आगे बढ़ाया जा रहा है।हालांकि तीसरी बार उन्हें अध्यक्ष चुनने के लिए पार्टी के संविधान को बदलना करना पड़ रहा है।

दिलचस्प बात ये है कि बीजेपी के संविधान के अनुसार, एक आदमी दो ही बार पूरे कार्यकाल के लिए पार्टी का अध्यक्ष बन सकता है. सितंबर 2018 में पार्टी की कार्यकारिणी की बैठक में सदस्यों ने संकल्प लिया कि पार्टी 2014 चुनाव से बड़ी जीत हासिल कर 2019 में सत्ता में लौटेगी. इसके लिए अमित शाह को लोकसभा चुनाव तक के लिए अस्थायी अध्यक्ष बनाया गया है.2019 के बाद बीजेपी तय करेगी कि किसे पार्टी की कमान सौंपी जाए. ऐसे में अगर अमित शाह को पार्टी अध्यक्ष बनाया जाता है तो इसके लिए बीजेपी के संविधान के सविधान में बदलाव किया जायेगा। ज्ञात हो कि भाजपा के संविधान में साफ लिखा गया है कि निर्वाचक मंडल में से कोई भी 20 सदस्य राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के चुनाव लड़ने वाले व्यक्ति के नाम का संयुक्त रूप से प्रस्ताव कर सकते हैं. यह संयुक्त प्रस्ताव कम से कम ऐसे पांच प्रदेशों से आना जरूरी है। जहां राष्ट्रीय परिषद के चुनाव संपन्न हो चुके हों।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”><a href=”https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw”>#WATCH</a>: PM Narendra Modi speaks at BJP National Convention in Delhi <a href=”https://t.co/Srd91iOsKV”>https://t.co/Srd91iOsKV</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1083999404254683136?ref_src=twsrc%5Etfw”>January 12, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>