BA LLB की परीक्षा में पूछा गया ये प्रश्न- 'भाजपा की नितियों और कार्यक्रमों की व्याख्या कीजिए' | BJP related equitation asking in BA LLB exam of rani durgavati university

BA LLB की परीक्षा में पूछा गया ये प्रश्न- ‘भाजपा की नितियों और कार्यक्रमों की व्याख्या कीजिए’

BA LLB की परीक्षा में पूछा गया ये प्रश्न- 'भाजपा की नितियों और कार्यक्रमों की व्याख्या कीजिए'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : April 5, 2019/3:30 pm IST

जबलपुर: देश की सियासी गलियारों में लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर गहमा-गहमी का माहौल बना हुआ है। वहीं, मंगलवार को रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की बीएएलएलबी की परीक्षा में पूछे गए प्रश्न से सियासी गलियारों की सरगर्मी और बढ़ा दी है। दरअसल इस परीक्षा में प्रश्न क्रमांक 5 में पूछा गया है कि ”भाजपा की नितियों और कार्यक्रमों की व्याख्या कीजिए”। जैसे ही मामला प्रकाश में आया विरोधी दलाों ने इसका विरोध शुरू कर दिया, जिसके बाद हरकत में आए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने प्रश्न को रद्द कर दिया। बता दें पहली बार ऐसा नहीं हुआ, जब किसी परीक्षा में भाजापा को लेकर प्रश्न पूछे गए हैं। छत्तीसगढ़ के इकलौते पत्रकारिता विश्वविद्यालय कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय में बीते दिनों एक परीक्षा के दौरान भाजपा से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे।

मामले की जानकारी होने पर विश्वविद्यालय प्रबंधन ने प्रश्न को ही रद्द कर दिया और कहा कि अब सिर्फ 4 प्रश्नों के आधार पर ही अंक दिए जाएंगे। साथ ही विश्वविद्यालय ने परीक्षा केंद्र पर आगामी परीक्षाओं के लिए प्रतिबंध लगाते हुए कारण बताओं नोटिस जारी किया है।

वहीं, मामले को लेकर मध्यप्रदेश कांग्रेस के सचिव सचिन रजक ने निर्वाचन आयोग से शिकायत करते हुए विश्वविद्यायलय पर आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। सचिन ने निर्वाचन आयोग से कहा है कि विश्वविद्यालय भाजपा के लिए काम कर रही है। ऐसे काम के लिए विश्वविद्यालय पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।