बीजेपी ने 'संकल्प पत्र' के नाम से जारी किया घोषणा पत्र, राष्ट्रीय सुरक्षा समेत इन मुद्दों पर रहेगा जोर

 Edited By: Arjun Bartwal

Published on 08 Apr 2019 04:56 PM, Updated On 08 Apr 2019 05:21 PM

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। भाजपा ने अपने मेनिफेस्टो को संकल्प पत्र का नाम दिया है। भाजपा का घोषणा पत्र प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत बड़े पार्टी नेताओं की मौजूदगी में किया गया। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कुल 75 वादे किए हैं। भाजपा के संकल्प पत्र में सबसे पहले जगह मिली है राष्ट्रवाद के मुद्दे को, भाजपा का कहना है कि राष्ट्रवाद के प्रति हमारी पूरी प्रतिबद्धता है। आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस की पॉलिसी थी, है और जब तक यह खत्म नहीं होगा, तब तक यह रहेगी. देश की सुरक्षा के साथ हमारी सरकार किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी। सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी।

देखिए संकल्प पत्र की अन्य बड़ी बातें

स्वस्थ भारत : 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केन्द्रों में टेलीमेडिसिन और डायग्नोस्टिक लैब सुवाधाएं. हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज या परास्नातक मेडिकल कॉलेज. वर्ष 2022 तक सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए पूर्ण टीकाकरण.

समावेशी विकास

अर्थव्यवस्था

नए भारत की बुनियाद

महिला सशक्तिकरण

भाजपा लगभग पिछले तीन साल से मुस्लिम महिलाओं के हित में तीन तलाक के खिलाफ बढ़ चढ़कर काम कर रही है। इसी को देखते हुए पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में भी तीन तलाक और निकाह हलाला पर जोर दिया है। पार्टी ने घोषणा पत्र में इस बात का वादा किया की अगर उनकी सरकार आती है तो तीन तलाक, निकाह हलाला जैसी प्रथाओं को प्रतिबंधित और खत्म करने के लिए विधेयक लाया जाएगा। तीन तलाक के विरुद्ध कानून बनाकर इसे गैरकानूनी घोषित किया जाएगा। 

पार्टी ने वादा किया कि आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता को आयुष्मान भारत के तहत लाया जाएगा। वहीं अगर कोई लघु उद्योग वाली कंपनी में 50% महिला कार्यकर्ता हैं तो सरकार उनके 10% प्रोडक्ट खरीद लेगी। साथ ही बीजेपी ने वादा किया है कि महिलाओं के कल्याण और विकास को सरकार की तरफ से हर तरीके की प्राथमिकता दी जाएगी। इसके तहत बीजेपी संविधान संशोधन के माध्यम से संसद में महिलाओं को 33% आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध किया जाएगा।



सबके लिए शिक्षा

कृषि और किसान
2022 आते-आते किसानों की आमदनी दोगुनी करेंगे। 1 लाख तक के किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज लेने पर पांच साल के लिए जीरो ब्याज लगेगा। 25 लाख करोड़ ग्रामीण विकास पर खर्च करेंगे। सभी किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिलेगा। छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन की सुविधा देंगे। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों का पंजीकरण स्वैच्छिक होगा। जमीन का रिकॉर्ड डिजिटल होगा। 

देखिए भाजपा का पूरा घोषणा पत्र

Web Title : BJP released the manifesto for Lok Sabha elections 2019

जरूर देखिये