राम मंदिर भूमिपूजन की पूर्व संध्या पर प्रदेश के कई हिस्सों में मनी दिवाली, जगह-जगह गूंजे 'जय श्रीराम' | BJP workers burst firecrackers at the party's office in Bhopal, ahead of the foundation stone laying ceremony of Ram Temple

राम मंदिर भूमिपूजन की पूर्व संध्या पर प्रदेश के कई हिस्सों में मनी दिवाली, जगह-जगह गूंजे ‘जय श्रीराम’

राम मंदिर भूमिपूजन की पूर्व संध्या पर प्रदेश के कई हिस्सों में मनी दिवाली, जगह-जगह गूंजे 'जय श्रीराम'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : August 4, 2020/6:41 pm IST

भोपाल: अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन कल किया जाएगा। इस अवसर पर पीएम मोदी सहित देश की कई बड़ी हस्तियां मौजूद रहेंगे। राम मंदिर भूमि पूजन के लिए जहां एक ओर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। वहीं, राम जन्म भूमिपूजन की पूर्व संध्या को देश के कई हिस्सों पर जश्न का माहौल देखा गया। ऐसा ही कुछ भोपाल भाजपा कार्यालय में देखने को मिला, भोपाल भाजपा कार्यालय में दिवाली जैसा माहौल था। जहां एक ओर पूरे कार्यालय में दीये जलाए गए, तो पटाखे फोड़कर भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस ऐतिहासिक पल को सेलिब्रेट किया गया।

Read More: मेडिकल बुलेटिन: प्रदेश में आज 12 कोरोना मरीजों की मौत, पिछले 24 घंटे के भीतर 797 नए संक्रमितों की पुष्टि

वहीं, अस्पताल में भर्ती होकर कोरोना इलाज करा रहे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने अस्पताल में हनुमान चालीसा का पाठ किया। अस्पताल में भगवान श्रीराम के फोटो के सामने दीप प्रज्जवलित किए गए और फिर हनुमान चालीसा का पाठ हुआ। पाठ में अन्य मरीजों के साथ अस्पताल स्टाफ भी शामिल हुआ।

Read More: बड़ा फैसला: कल से पूरे शहर में खुलेंगी दुकानें, आपदा प्रबंधन की बैठक के बाद जिला प्रशासन ने जारी किया आदेश

मंदिर भूमिपूजन की पूर्व संध्या पर मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा के बंगले पर दीये जलाए गए। प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने दीप प्रज्जवलित करने के बाद राम नाम मंत्र का जाप किया और बंगले पर आतिशबाजी भी हुई।

Read More: राम मंदिर ‘भूमिपूजन’ से पहले वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा- पूरा हो रहा मेरा सपना, पूरे देश के लिए ऐतिहासिक दिन

श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट में उत्साह
भगवान श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट में भी राम मंदिर के भूमिपूजन को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है। इस अवसर पर चित्रकूट में जश्न की तैयारी हो चुकी है। बताया जा रहा है कि यहां अयोध्या में मंदिर के शिलान्यास के बाद उत्सव मनाया जाएगा। मंदाकिनी नदी तट को ​दीये से सजाया जाएगा। बता दें कि 14 साल के वनवास के दौरान भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्षमण ने 11 साल 6 माह बिताए थे।

Read More: दिवंगत विधायक भीमा मंडावी हत्या मामले में NIA को बड़ी सफलता, आरोपी हरिपाल सिंह चौहान गिरफ्तार

ओरछा में भी जश्न की तैयारी
मध्यप्रदेश के ओरक्षा स्थित रामराजा के मंदिर को इस ऐतिहासिक दिन के लिए भव्य रूप से सजाया गया है। भूमिपूजन के अवसर पर रामराजा के मंदिर को 1100 दीये से सजाया जाएगा। पूर्व संध्या को 11 ब्राह्मणों द्वारा स्वस्तिवचन किया गया और श्रीराम की धुन के साथ भक्तों ने जय जय श्रीराम का नारे लगाए गए।

Read More: सरकार ने जारी किया डिप्टी कलेक्टर रैंक के 11 अधिकारियों का तबादला आदेश, देखिए पूरी सूची

बाबा महाकाल के दरबार में भी दिवाली
राम मंदिर भूमिपूजन की पूर्व संध्या पर उज्जैन स्थित बाबा महाकाल के दरबार में दिवाली जैसा महौल देखा गया। इस अवसर पर पूरे मंदिर को दिए से सजाया गया और बाबा महाकाल की आरती कर कल के ​ऐतिहासिक दिन को सफल बनाने की कामना की गई

 
Flowers