अभेद्य होगी भारतीय वायुसेना, एयर बेस की तर्ज पर बनाए जाएंगे ब्लास्ट पेन | Blast pens will be built on the lines of Indian Air Force, Air Base

अभेद्य होगी भारतीय वायुसेना, एयर बेस की तर्ज पर बनाए जाएंगे ब्लास्ट पेन

अभेद्य होगी भारतीय वायुसेना, एयर बेस की तर्ज पर बनाए जाएंगे ब्लास्ट पेन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : March 12, 2019/11:58 am IST

नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद भारत ने एयर स्ट्राइक कर आतंकी कैम्पों को नेस्तनाबूत किया था। पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई में भारत ने उसके विमानों को खदेड़ा था। इस पूरे ऑपरेशन में एक मिग 21 क्रेश हुआ था वहीं पायलट अभिनंदन पाकिस्तान की कैद में पहुंच गए थे। इन सारे हालातों की समीक्षा के बाद दुश्मन के मिसाइल और बमबारी से एयर बेस को बचाने के लिए सरकार ने नई रणनीति बनाई है। सरकार ने वायु सेना को चीन और पाकिस्तान सीमा के नजदीक लगभग 110 ठिकाने बनाने की मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने लगभग 110 ठिकानों के निर्माण के लिए एक परियोजना को मंजूरी दे दी है, जो फाइटर प्लेन को दुश्मन की मिसाइल और बॉमिंग से बचाएगी, जिसे ब्लास्ट पेन भी कहते हैं।

ये भी पढ़ेंकांग्रेस का BJP पर करारा प्रहार, कहा- भूल गए केंद्रीय मंत्री रविशंक…

सूत्रों की माने तो प्रोजेक्ट का खर्च 5 हजार करोड़ से ज्‍‍‍‍यादा होगा और ब्लास्ट पेन एयर बेस की तर्ज पर बनाए जाएंगे। इस कदम से वायुसेना अपने फ्रंटलाइन प्लेन को बिना जमीनी नुकसान की चिंता के फॉरवर्ड बेस पर तैनात कर सकेगी। अभी तक इस सुविधा के बिना वायुसेना आपरेशन के दौरान फ्रंटलाइन प्लेन्स को पाकिस्तान सीमा के पास कुछ चुनिंदा स्थानों पर तैनात कर पाती थी।

ये भी पढ़ें- रमजान के महीने में चुनाव, विरोध को जावेद अख्तर ने बताया बेतुका

26 फरवरी के एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान ने भारतीय ठिकानों को निशाना बनाया था। 1965 के युद्ध के दौरान भी भारतीय वायुसेना अपने कई विमान खोए थे, तब से एयरक्राफ्ट की सुरक्षा के लिए वायुसेना ब्लास्ट प्लेन बना रही है।

WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें => https://chat.whatsapp.com/C5hLkmrGSwkKCt1o0MUbzi