दिल्ली चुनाव परिणाम क्यों झटका देने में असफल? | Blog By Dr.Jawahar Surishetty

दिल्ली चुनाव परिणाम क्यों झटका देने में असफल?

दिल्ली चुनाव परिणाम क्यों झटका देने में असफल?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:50 PM IST, Published Date : February 11, 2020/1:30 pm IST

दिल्ली के नतीजे चौंकाने वाले नहीं हैं और दिल्ली के लोगों ने वोट देने का तरीका दिखाया है। मतदाताओं ने उपलब्ध तीन विकल्पों के बारे में निम्नलिखित विचार प्रक्रिया के साथ मतदान करने के लिए चुना है:

1.कांग्रेस अतीत में रहती है:

कांग्रेस के पास नेतृत्व का अभाव है और उसका कोई एजेंडा नहीं है। राहुल गांधी सहित नेता भाजपा और AAP द्वारा तय किए गए बयान पर प्रतिक्रियात्मक रूप से बोलते हैं। वे अभी भी गाँधी परिवार की छाया में रहते हैं और दिल्ली में मतदाताओं का विश्वास खो चुके हैं। केवल शीला दीक्षित जैसा कोई व्यक्ति, जो अपने फैसले ले सकता था या पंजाब का कैप्टन अमरिंदर सिंह दिल्ली में कांग्रेस की किस्मत को फिर से जिंदा कर सकता था। लोग कांग्रेस को अतीत की पार्टी के रूप में देखते है जो अतीत में बसते हैं ।

पढ़ें- ‘केजरीवाल को बधाई, भाजपा को CAA, NRC और NPR पर जनता का जवाब’

2.भाजपा भविष्य में रहती है:

भाजपा को एक ऐसी पार्टी के रूप में जाना जाता है जो बहुत आक्रामक है और भावनाओं के साथ खेलती है जिसे शिक्षित वर्ग समर्थन देने में विफल रहता है। इसके अलावा भविष्य में “बलात्कारों में वृद्धि”, या ध्रुवीकरण करने के लिए NRC का अनावश्यक उपयोग, योगी और भविष्य के राम मंदिर लाने और बाकी तर्क वोटों में परिवर्तित नहीं हुए हैं। वही भाजपा जिसने 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले नेता का नाम नहीं लेने पर कांग्रेस पर तंज कसा था, वही आज दिल्ली में अपने नेता का नाम घोषित नहीं किया । इसलिए एक विश्वसनीय नेता की कमी और स्थानीय कहानी की कमी ने भाजपा को विफल कर दिया। विकास कभी भी एजेंडे में नहीं था और केजरीवाल विरोधी कहानी बहुत अच्छी नहीं चली ।

पढ़ें- शाहीन बाग प्रदर्शन वाली ओखला सीट से ‘आप’ के अमानतुल्लाह को निर्णायक…

3. AAP वर्तमान है:

AAP ने इसे सरल रखा। उनके लिए विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी – पिछले चुनाव के मुद्दे वही थे और चालाकी से उन्होंने इन मुद्दों का रिपोर्ट कार्ड प्रदर्शित किया। उनकी कुछ सीटों कम होंगी क्योंकि वे भाजपा द्वारा शहीनबाग पर विवाद में फंस गए थे, वे चुप रह सकते थे और अपने विकास के तख्तों के साथ आगे बढ़ते रहते । लेकिन बड़े पैमाने पर, AAP के वर्तमान के प्रदर्शन की वजह से चुनाव जीतने के लिए पसंदीदा पार्टी है।

पढ़ें- Delhi Assembly Election 2020: चुनाव परिणाम से पहले सोशल मीडिया पर आई Memes की…

दिल्ली चुनावों ने एक बार फिर दिखाया है कि इसके बाद स्थानीय मुद्दे चुनाव जीतेंगे और राष्ट्रीय मुद्दों का कोई जोर राज्य के चुनावों में नहीं चलेगा । भाजपा को अपनी रणनीति पर फिर से विचार करना होगा। नरेंद्र मोदी केंद्र में एक सफल नेता हैं, देश में कोई भी उनका विकल्प नहीं है लेकिन यह राज्य के चुनाव जीतने में मदद नहीं करेगा। कांग्रेस को अपने अतीत से बाहर निकलकर दिल्ली और सभी राज्य स्तरों पर नेतृत्व की तलाश करनी होगी और उन्हें स्थानीय स्तर पर छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल की तरह तैयार करना होगा।