13 करोड़ रुपये में बिकी 276 किलो की मछली, यह बेहद ही खास | bluefin tuna weighing 276 KG was sold for 13 crore at tokyo fish market japan

13 करोड़ रुपये में बिकी 276 किलो की मछली, यह बेहद ही खास

13 करोड़ रुपये में बिकी 276 किलो की मछली, यह बेहद ही खास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : January 6, 2020/7:33 am IST

आमतौर पर जहां 500-1000 रुपये किलो बिकने वाली मछलियां ही लोगों को महंगी लगती हैं, वहीं जापान में एक मछली 193.2 मिलियन येन यानी करीब 13 करोड़ रुपये में बिकी है। इस मछली का नाम है ब्लूफिन टूना, जिसे रविवार को नए साल के मौके पर हुई नीलामी में जापान के कारोबारी कियोशी किमुरा ने खरीदा।  

इस मछली का वजन 276 किलोग्राम है। आपको बता दें कि किसी टूना मछली के लिए नीलामी में लगाई गई यह बोली अब तक की सबसे बड़ी बोलियों में से एक है। पिछले साल भी 278 किलोग्राम की एक टूना मछली की नीलामी हुई थी और इसे कियोशी किमुरा ने ही रिकॉर्ड 22 करोड़ रुपये में खरीदा था। 

ये भी पढ़ें: कांग्रेस में बहुमत के बाद भी बगावत, दो पार्षदों ने भरा अध्यक्ष का नामांकन पत्र

इस मछली को खरीदने वाले कियोशी किमुरा सूशी रेस्तरां श्रृंखला के मालिक हैं और टूना किंग के नाम से जाना जाता है। उन्होंने बताया कि वह इस महंगी मछली को अपने रेस्तरां में ग्राहकों को परोसेंगे।

दरअसल, टोक्यो के विश्वप्रसिद्ध शुकीजी मछली बाजार में हर साल की शुरुआत में टूना मछली की नीलामी होती है और करोड़ों रुपये की बोली लगती है। कियोशी किमुरा अब तक कई टूना मछलियों को खरीद चुके हैं और अपने रेस्तरां में ग्राहकों को परोस चुके हैं। 

ये भी पढ़ें: बाइक, स्कूटी और कार से स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स क…

टूना मछली एक लुप्तप्राय प्रजाति है और यह बेहद ही खास है। यह मछली सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा-3, विटामिन्स और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे जापान में बेहद पसंद किया जाता है। हालांकि टूना मछलियों की संख्या कम होने की वजह से ये बहुत मुश्किल से ही समुद्रों में मिलती हैं।

 
Flowers