BMC ने मुंबई ब्रिज का ऑडिट करने वाले अधिकारी सहित सहायक इंजीनियर को किया निलंबित | BMC orders suspension for Executive Engineer and Assistant Engineer

BMC ने मुंबई ब्रिज का ऑडिट करने वाले अधिकारी सहित सहायक इंजीनियर को किया निलंबित

BMC ने मुंबई ब्रिज का ऑडिट करने वाले अधिकारी सहित सहायक इंजीनियर को किया निलंबित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : March 15, 2019/1:55 pm IST

मुबई: शिवाजी टर्मिनस के पास गुरुवार रात हुई घटना के बाद मुबई म्युनिसिपल कार्पोरेशन एक्शन ने दो बड़े अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। बीएमसी ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए कहा है कि कार्यकारी अभियंता एआर पाटिल और सहायक अभियंता एसएफ काकुल्ते को सस्पेंड किया जाता है साथ ही दानों के खिलाफ विभागीय जांच किया जाएगा। बता दें कि बीएमसी ने कार्यकारी अभियंता एआर पाटिल को 2017—18 में इस ब्रिज के ऑडिट के लिए अधिकृत किया था। साथ ही सहायक अभियंता एसएफ काकुल्ते को मरम्मत कार्य के सर्वेक्षण की जिम्मेदारी दी गई थी।

गौरतलब है कि गुरुवार शाम मुंबई के शिवाजी टर्मिनस के पास एक फुट ब्रिज ढह गया, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं, इस हादसे से 34 लोगों गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घायलों का उपचार एक निजी अस्पताल में जारी है। घायलों के उपचार का पूरा खर्च सरकार ने वहन करने की बात कही है। साथ ही मृतकों के परिवार को 5 लाख और घायलों को 50—50 हजार रुपए अर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।

बीएमसी ने ली जिम्मेदारी
मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ”बीएमसी के शीर्ष अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि पुल नगर निकाय के अधिकार क्षेत्र और रखरखाव के अंतर्गत आता है। इसे बनाने या इसके रखरखाव में रेलवे की कोई भूमिका नहीं थी। इसलिए, एफओबी के ढहने के संबंध में रेलवे के अधिकारियों पर लापरवाही का सवाल ही नहीं उठता है।

ढहाया जाएगा पुल
छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाले पुल के गिरने के एक दिन बाद बृहन्मुंबई महा नगरपालिका ने पुल को ढहाने का फैसला लिया है। बीएमसी आयुक्त अजय मेहता की अध्यक्षता वाली बैठक में शुक्रवार को सुबह यह भी फैसला लिया गया कि महानगरपालिका के मुख्य इंजीनियर (सतर्कता) पुल के गिरने के कारणों की जांच करेंगे।