नहीं होगी 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं, 31 मार्च तक नहीं खुलेंगे प्राथमिक और मिडिल स्कूल, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश | Board examinations of 5th and 8th will not be held, primary and middle schools will not open till 31 March

नहीं होगी 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं, 31 मार्च तक नहीं खुलेंगे प्राथमिक और मिडिल स्कूल, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

नहीं होगी 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं, 31 मार्च तक नहीं खुलेंगे प्राथमिक और मिडिल स्कूल, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : December 4, 2020/6:18 pm IST

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोविड के चलते प्रदेश में कक्षा 01 से 08 तक की कक्षाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी। आगामी शैक्षणिक सत्र 01 अप्रैल 2021 से प्रारंभ होगा। कक्षा 01 से 08 तक प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी तथा इनकी कक्षाएं शीघ्र प्रारंभ होंगी। कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य सावधानियों का पूरा पालन किया जाएगा। कक्षा 09 एवं 11 के विद्यार्थियों को सप्ताह में 01 या 02 दिन स्कूल बुलवाया जाएगा।

Read More: कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक महाराष्ट्र में हुई मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकडे़

मुख्यमंत्री चौहान आज मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव मती रश्मि अरूण शमी, प्रमुख सचिव मनोज गोविल आदि उपस्थित थे।

Read More: अधिक संक्रमण वाले इलाके में लगाया जा सकता है कर्फ्यू, नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ करें कार्रवाईः सीएम अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में ‘रैडिकल’ परिवर्तन लाना है जिससे यहां की शिक्षा सर्वोत्तम हो सके। हमें समाज के सक्रिय सहयोग से हर सरकारी स्कूल को श्रेष्ठ बनाना है। प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में मार्गदर्शन के लिए शिक्षाविदों की एक समिति बनाई जाए। देश के अन्य राज्यों की शिक्षा पद्धति का अध्ययन कर प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा पद्धति लागू की जाए।

Read More: जो विपक्ष के संपर्क में हैं, TMC छोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं, ऐसे लाखों नेता बना सकती हूंः सीएम ममता बनर्जी

ज्ञान कौशल के साथ ही नैतिक शिक्षा भी
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमें प्रदेश में ऐसी शिक्षा पद्धति लागू करनी है जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को ज्ञान और कौशल प्रदाय के साथ ही उन्हें संस्कारवान नागरिक बनाया जा सके। नैतिक शिक्षा पर विशेष बल दिया जाना है।

Read More: निलंबित शिक्षक ने राष्ट्रपति से मांगी सरकारी संपत्ति को चोरी करने की अनुमति, कहा- कर्ज चुकाने का कोई जरिया नहीं मिल रहा

स्व-सहायता समूह गणवेश बनाएंगे तथा कपड़ा भी वे क्रय करेंगे
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में स्कूली विद्यार्थियों को दिए जाने वाले गणवेश स्व-सहायता समूह तैयार करेंगे तथा उसके लिए कपड़ा भी वे ही क्रय करेंगे।

Read More: अलग-अलग श्रेणी के कर्मचारियों के DA में हुई बढ़ोतरी, पदभार संभालते ही उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया दी सौगात

उच्च गुणवत्ता वाले 10 हजार स्कूलों के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाएं
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अगले 03 वर्षों में प्रदेश में खोले जाने वाले 10 हजार उच्च गुणवत्तायुक्त स्कूलों के‍ लिए वर्षवार विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाए।

Read More: जमीन फर्जीवाड़ा मामले में गिरफ्तार हुए भाजपा नेता, पूर्व कोषाध्यक्ष की भी हो चुकी है गिरफ्तारी

‘एक परिसर एक शाला’ योजना
प्रदेश में ‘एक परिसर एक शाला’ योजना के अंतर्गत एक ही परिसर में चलने वाले शासकीय विद्यालयों का एकीकरण किया गया है, इससे स्कूलों का संचालन एवं शैक्षणिक व्यवस्थाएं बेहतर हुई हैं।

Read More: क्रशर व्‍यवसायी की मौत के मामले में दो आरोपियों की जमानत याचिका खारिज

यदि अच्छा पढ़ाते हैं तो उसी अतिथि शिक्षक को अगले वर्ष रखें
मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि जो अतिथि शिक्षक अच्छा पढ़ाते हैं उन्हें अगले वर्ष भी उसी विद्यालय में रखा जाए। प्रतिवर्ष मानदेय वृद्धि का भी प्रावधान किया जाए। शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

Read More: कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक महाराष्ट्र में हुई मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकडे़

सुविचारित स्थानांतरण नीति बनाएं
मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि शिक्षकों के स्थानांतरण की एक सुविचारित नीति बनाएं जिसके तहत कोई विद्यालय शिक्षक विहीन न रहे। जो शिक्षक लंबे समय से ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, उन्हें बड़े स्थानों पर तथा प्रारंभ में सभी की पदस्थापना कुछ वर्षों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में की जाए।

Read More: हैदराबाद निगम चुनाव में भाजपा के प्रदर्शन से सब हैरान, TRS को तगड़ा झटका, ओवैसी की पार्टी को मिली इतनी सीट.. देखिए

‘सुपर 100’ योजना के आए अच्छे परिणाम
प्रदेश में ‘सुपर 100’ योजना के बहुत अच्छे परिणाम आए हैं। वर्ष 2020 में प्रदेश के जी-मेन्स में 95 में से 64, जी-एडवांस में 64 में से 21 तथा नीट में 99 में से 93 बच्चे चयनित हुए हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने सभी संबंधितों को बधाई दी।

Read More: सात दिसंबर को आगरा मेट्रो का शिलान्यास करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, कार्यक्रम की तैयारियां हुई तेज

निजी स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा अन्य शुल्क न लें
मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि कोविड के चलते जिस अवधि में निजी विद्यालय बंद रहे हैं, वे उस अवधि की ट्यूशन फीस को छोड़कर अन्य शुल्क न लें। इस आदेश को सख्ती से लागू किया जाए।

Read More: आंध्रप्रदेश विधानसभा ने कोविड-19 महामारी के बीच चुनाव कराने के विरूद्ध प्रस्ताव पारित किया

1500 विद्यालयों में प्रारंभ होगी के.जी.-01 एवं के.जी.-02 कक्षाएं
नई शिक्षा नीति के अंतर्गत पहले चरण में प्रदेश के 1500 शासकीय विद्यालयों में के.जी.-01 एवं के.जी.-02 कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी।

Read More: जमीन फर्जीवाड़ा मामले में गिरफ्तार हुए भाजपा नेता, पूर्व कोषाध्यक्ष …

अभिनव कार्य करने वालों को पुरस्कृत करें
शासकीय विद्यालयों में श्रेष्ठ शिक्षण कार्य करने वाले तथा शैक्षणिक गतिविधि में अभिनव प्रयोग करने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाए।

Read More: कोविड-19: महाराष्ट्र में 5,229 नए मामले,127 मरीजों की मौत

हर स्कूल में पालक-शिक्षक संघ की बैठकें अनिवार्य
मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि हर शासकीय विद्यालय में नियमित रूप से पालक-शिक्षक संघ की बैठकें अनिवार्य रूप से आयोजित की जाए। इन बैठकों में कभी-कभी मंत्रीगण भी उपस्थित रहे।

Read More: जुंआ किंग कांग्रेस नेता का पिता गिरफ्तार, इस मामले में लंबे समय से …