हवाई सफर के दौरान बोर्डिंग पास के झंझट से मिलेगी मुक्ति, चेहरे से होगी पहचान | Boarding Pass In Airport :

हवाई सफर के दौरान बोर्डिंग पास के झंझट से मिलेगी मुक्ति, चेहरे से होगी पहचान

हवाई सफर के दौरान बोर्डिंग पास के झंझट से मिलेगी मुक्ति, चेहरे से होगी पहचान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : September 10, 2018/8:27 am IST

नई दिल्‍ली। हवाई सफर के दौरान बोर्डिंग पास लेने के लिए लंबी लाइन में इंतजार करना पड़ता था, लेकिन जल्द भी अब इससे छुटकारा मिल जाएगा। बेंगलुरु एयरपोर्ट ने यात्रियों की इस सहूलियत की दिशा में प्रयास कर रहा है। बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड पर अब आपका चेहरा ही आपका बोर्डिंग पास होगा। बेंगलुरु एयरपोर्ट 2019 तक पेपरलेस बॉयोमीट्रिक सेल्फ बोर्डिंग टेक्नोलॉजी की शुरुआत करने जा रहा है। इस तकनीक से यात्रियों का चेहरा देखकर एयरपोर्ट पर एंट्री मिल सकेगी। बेंगलुरू इस सुविधा को शुरू करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट होगा।

 ये भी पढ़ें- सातवें वेतनमान में चुनाव और रुपए में गिरावट सबसे बड़ा अंडगा, जानिए लेटेस्ट अपडेट

फेस रिकॉग्नाइजेशन तकनीक बॉयोमीट्रिक सॉफ्टवेयर पर काम करेगी। इसमें चेहरे के बॉयोमीट्रिक डिटेल के जरिए यात्रियों की पहचान होगी, जिसके बाद यात्री एयरपोर्ट पर आराम से जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें बार-बार बोर्डिंग पास, पासपोर्ट या अन्य पहचान प्रमाण पत्र नहीं दिखाने पड़ेंगे।दरअसल बीआईएएल ने अपने एक ट्वीट में कहा, ‘अब आपका चेहरा ही आपका बोर्डिंग पास होगा। बेंगलुरु को भारत का पहला पेपरलेस एयरपोर्ट बनाने के लिए बीआईएएल ने बोर्डिंग टेक्नॉलजी के लिए विजन-बॉक्स से अग्रीमेंट साइन किया है। बीआईएएल के एमडी और सीईओ हरि मरार के अनुसार इस सुविधा से यात्री बिना लाइन में लगे हवाई यात्रा कर सकेंगे। वहीं बीआईएएल की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि बोर्डिंग के लिए रजिस्ट्रेशन को पेपरलेस बनाकर हवाई यात्रा को आसान करने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है।

ये भी पढ़ें- माओवादियों को सता रहा दूसरी पीढ़ी के नेतृत्व का संकट, शहरी और बुद्धिजीवी युवा की तलाश में

बीआइएएल ने पेपरलेस बॉयोमीट्रिक सेल्फ बोर्डिंग टेक्नोलॉजी लांच करने के लिए लिस्बन की विजन-बॉक्स कंपनी के साथ एक करार करने वाली है और ये पूरी तकनीक 2019 के शुरुआती महीनों में शुरू हो सकती है। बेंगलुरु एयरपोर्ट पर इसका फायदा सबसे पहले जेट एयरवेज, एयर एशिया और स्पाइसजेट के यात्रियों को मिलेगा।

 

वेब डेस्क IBC24