बॉलीवुड के मुगल-ए-आज़म दिलीप कुमार को बर्थडे पर फैंस ने दी बधाई | Bollywood's Mughal-e-Azam Dilip Kumar get lot of wishes on birthday

बॉलीवुड के मुगल-ए-आज़म दिलीप कुमार को बर्थडे पर फैंस ने दी बधाई

बॉलीवुड के मुगल-ए-आज़म दिलीप कुमार को बर्थडे पर फैंस ने दी बधाई

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 03:12 AM IST, Published Date : December 4, 2022/3:12 am IST

वेब डेस्क। हिंदी फिल्मों के लीजेंड फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार आज 95 साल के हो गए और जिस तरह से बड़ी संख्या में उन्हें बधाई और शुभकामना संदेश मिल रहे हैं, उससे साफ पता चलता है कि आज भी वो करोड़ों दिलों पर राज करते हैं। 11 दिसंबर 1922 को उनका जन्म हुआ था और 1944 में आई बॉम्बे टॉकीज की फिल्म ज्वार भाटा से उन्होंने फिल्म जगत में डेब्यू किया था। सिर्फ 22 साल की उम्र में फिल्मों में एंट्री करने वाले दिलीप कुमार हिंदी फिल्मों के ऐसे चमकदार सितारे बने, जिसकी चमक सात दशक बाद भी बरकरार है। अभी भी उनकी बीमार होने की ख़बर से करोड़ों लोग दुखी हो जाते हैं और उनके स्वास्थ्य में सुधार की ख़बर से सबके चेहरों पर मुस्कान लौट आती है।

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था, जिन्होंने 1940 के दशक से लेकर 1990 के दशक तक एक से बढ़कर एक किरदार निभाए। रोमांटिक हीरो के रूप में भी दिलीप कुमार उतने ही कामयाब रहे, जितने ट्रेजेडी रोल्स में और उन्हें ट्रेजेडी किंग की खास पहचान मिली। अंदाज, बाबुल, दीदार, आन, देवदास, नया दौर, मधुमती, कोहिनूर, गंगा-जमुना, राम और श्याम जैसी फिल्मों ने हिंदी सिने दर्शकों को उनका दीवाना बना दिया। दिलीप कुमार की फिल्म मुगल-ए-आज़म आज भी हिंदी सिनेमा की एक धरोहर मानी जाती है।


नायक के सफल दौर के बाद भी दिलीप कुमार नहीं थमे और क्रांति, कर्मा, सौदागर और शक्ति जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के जादू से दर्शकों को रोमांचित करते रहे। क्रांति एक मल्टी स्टारर फिल्म थी, जिसमें मनोज कुमार, शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, हेमा मालिनी जैसे बड़े नाम थे, इसके बावजूद दिलीप कुमार ने अपनी जबर्दस्त पहचान छोड़ी। इसी तरह शक्ति में महानायक अमिताभ बच्चन के पिता का उनका किरदार सशक्त अभिनय के कारण यादगार बन गया। उनकी आखिरी फिल्म किला 1998 में आई थी, जिसके बाद से वो बीमार रहने लगे। 

दिलीप कुमार की बीमारी के दौर में उनकी पत्नी सायरा बानो एक साया की तरह उनके साथ रही हैं और ये जोड़ी एक आदर्श पति-पत्नी की तरह देखी जाती है। दिलीप कुमार ने सबसे पहला बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर अवार्ड जीता था और 9 बार बेस्ट एक्टर फिल्म फेयर अवार्ड जीतने वाले एकमात्र बॉलीवुड एक्टर हैं। सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने वाले अभिनेता के रूप में उनका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। दिलीप कुमार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता भी रह चुके हैं। दादा साहब फाल्के पुरस्कार, पद्म भूषण, पद्म विभूषण के साथ-साथ पाकिस्तान सरकार से भी उन्हें निशान-ए-पाकिस्तान सम्मान से नवाजा जा चुका है। दिलीप कुमार राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं।

 

वेब डेस्क, IBC24