आतंकी घुसपैठ पर कसेगी नकेल, इलेक्ट्रॉनिक दीवार से सील होंगी 2000 किमी तक भारतीय सीमाएं | Border Seal:

आतंकी घुसपैठ पर कसेगी नकेल, इलेक्ट्रॉनिक दीवार से सील होंगी 2000 किमी तक भारतीय सीमाएं

आतंकी घुसपैठ पर कसेगी नकेल, इलेक्ट्रॉनिक दीवार से सील होंगी 2000 किमी तक भारतीय सीमाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : September 15, 2018/10:36 am IST

इंदौर। जम्मू कश्मीर में लगातार हो रहे आतंकी घुसपैठ को रोकने भारतीय सीमाओं को इलेक्ट्रॉनिक दीवार से कवरिंग किया जा रहा है। जम्मू में अब तक 11 किलोमीटर की बॉर्डर को कंप्रेहेंसिव इंस्टिगेटेड बॉर्डर मैनेजमेंट सिस्टम से कवर किया जा चुका है। इंदौर पहुंचे बीएसएफ के डीजी केके शर्मा के मुताबिक 2000 किलोमीटर बॉर्डर को इलेक्ट्रॉनिक दीवार से कवर करने का लक्ष्य रखा गया है। शर्मा के मुताबिक जल्द ही भारतीय सीमाओं को इलेक्ट्रॉनिक दीवार से कवर कर लिया जाएगा। 

पढ़ें- इस देश के 69,785 लोगों की उम्र 100 के पार, सौ साल की उम्र पार करने वाली ज्यादातर महिलाएं

आपको बतादें साल 2016 में भारतीय सीमाओं में बढ़ते आतंकी घुसपैठ के बाद सेना ने पाकिस्तानी इलाके में घुस कर सर्जिकल स्ट्राइक किया था। सेना के जवानों ने पीओके पार कर कई आतंकी लॉन्च पैड को तबाह किया था। सर्जिकल स्ट्राइक में कई आतंकी मारे गए थे। आतंकी घुसपैठ की बढ़ती घटनाओं के चलते भारतीय सीमाओं को इलेक्ट्रॉनिक बॉर्डर से सील करने का फैसला लिया गया है।

पढ़ें- एशियाड की स्वर्ण विजेता स्वप्ना के लिए एडिडास बनाएगी विशेष जूते, पैरों में है 6-6 अंगुलियां

जम्मू और पंजाब से सटे इलाके में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर की घटना में कई जवान शहीद हो गए थे। पाकिस्तानी सेना की आड़ में अक्सर आतंकी पाकिस्तान से भारतीय सीमाओं में प्रवेश करते हैं। पाकिस्तानी सैनिकों भारतीय सीमाओं में प्रवेश के लिए आतंकियों की मदद करते हैं। पाकिस्तान में चुनाव के दौरान सीजफायर की घटना कम हुई थी। लेकिन अब फिर से सीजफायरिंग की घटनाएं बढ़ गई हैं। साथ ही आतंकी लगातार जम्मू में पाकिस्तान की सीमा से घुसपैठ कर रहे हैं। 

 

वेब डेस्क, IBC24