अंतरिक्ष से धरती पर लौट रहे दोनों अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट्स, इतिहास रचने से बस दो कदम दूर.. देखिए वीडियो | Both American travelers returning to Earth from space

अंतरिक्ष से धरती पर लौट रहे दोनों अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट्स, इतिहास रचने से बस दो कदम दूर.. देखिए वीडियो

अंतरिक्ष से धरती पर लौट रहे दोनों अमेरिकी ऐस्ट्रोनॉट्स, इतिहास रचने से बस दो कदम दूर.. देखिए वीडियो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : August 2, 2020/4:08 am IST

न्यूयॉर्क। अमेरिका एक बार फिर अंतरिक्ष की उड़ान में इतिहास रचने जा रहा है। अंतरिक्ष में गए स्पेसएक्स और नासा के 2 अंतरिक्ष यात्री आज धरती पर लौट रहे हैं। दोनों ऐस्ट्रोनॉट्स ने स्पेस स्टेशन को छोड़ दिया है और धरती की तरफ बढ़ रहे हैं। स्पेसएक्स और नासा 45 वर्ष में पहली बार किसी अंतरिक्षयात्री को सीधे समुद्र में उतारने जा रहा है।

पढ़ें- अमेरिका में भी Tik Tok बैन, ट्रंप ने कहा- एप के जरिए जासूसी कर रहा…

 

पढ़ें- ‘लोग तो रोज मरते हैं, डरने की क्या बात है, सामना करो’, कोरोना पर ब्…

अंतरिक्ष यात्री बॉब बेह्नकेन (49) और डग हर्ली (53) ने स्पेस स्टेशन से ड्रैगन कैप्सूल को अलग कर लिया है और अब वह धरती की तरफ बढ़ रहे हैं। स्पेसएक्स और नासा 45 वर्ष में पहली बार किसी अंतरिक्ष यात्री को सीधे समुद्र में उतारने जा रहे हैं। 

पढ़ें- भारत में लैंडिंग से पहले ही तबाह हो जाते राफेल विमान! UAE के एयरबेस…

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ट्वीट करके बताया कि स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष से निकल चुका है और धरती पर आ रहा है। नासा ने ट्वीट के जरिए बताया कि ड्रैगन एंडेवर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के चारों और मौजूद अप्रोच एलिपसॉइड से बाहर निकल गया है और सुरक्षित स्थान पर है।

पढ़ें- पाकिस्तान की नापाक हरकत, पड़ोसी देश के सीमावर्ती शहर में दागे रॉकेट, 9 की मौत…

नासा और स्पेसएक्स का ड्रैगन क्रू अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से धरती के लिए रवाना हो गया है। इससे अंतरिक्ष में गए दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर वापस लौटेंगे। इस प्रक्रिया के शुरू होने पर नासा ने कहा कि हम इस वापसी को लेकर बेहद रोमांचित हैं और स्पेसएक्स ड्रैगन क्रू के सुरक्षित पहुंचने की कामना करते हैं।