चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी दोनों तिथि आज, जानें कब कौन सा व्रत | Both the Ashtami and Navami dates of Chaitra Navaratri today, know what fasting day

चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी दोनों तिथि आज, जानें कब कौन सा व्रत

चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी दोनों तिथि आज, जानें कब कौन सा व्रत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : April 13, 2019/1:32 am IST

रायपुर। चैत्र नवरात्रि का पर्व चल रहा है, और आज अष्टमी और नवमी दोनों तिथि है। जिसको लेकर भक्तों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत रखते हैं। कलश की स्थापना कर विधिवत नौ दिन का व्रत रखते हैं और कन्या पूजन के साथ हवन करते हैं। शनिवार को 8:19 बजे तक नवरात्रि रहेगी और फिर उसके बाद नवमी शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:CM भूपेश बघेल का अमित शाह को करारा जवाब, कहा- सभी मामलों की CBI जांच होगी, बस 

चैत्रि नवरात्रि का आज आठवां दिन हैं, जिसे दुर्गा अष्टमी भी कहा जाता है। खास बात ये है कि, इस बार चैत्र नवरात्रि की अष्टमी और नवमी एक ही दिन यानी 13 अप्रैल को है। इस दिन कन्या पूजन के साथ- साथ हवन किया जाता है।

ये भी पढ़ें:गर्दिश में ममता बनर्जी सरकार के तारे, सुप्रीम कोर्ट से लगातार दूसरे दिन लगी 

बता दें कि, शनिवार को यानि 13 अप्रैल को 5:43 बजे से पर अष्टमी शुरू हो गई है, और सुबह 8:19 बजे तक अष्टमी चलेगी। जिसके बाद नवमी की शुरुआत हो जाएगी। अष्टमी और नवमी के दिन घर में नौ कन्‍याओं को प्रसाद का भोग लगाएं। 13 अप्रैल को सुबह 8:13 बजे के बाद से नवमी शुरू हो जाएगी, और अगले दिन 14 अप्रैल को सुबह 6:04 बजे तक नवमी का मुहूर्त है। ऐसे में रामनवमी इस बार दो दिन तक रहेगी।