ब्रैंटन टैरेंट जिसने मस्जिदों में बरसाई अंधाधुंध गोलियां, 49 की गई जान, 50 से ज्यादा घायल | Brenton Trent, who roused the mosques in indiscriminate pills

ब्रैंटन टैरेंट जिसने मस्जिदों में बरसाई अंधाधुंध गोलियां, 49 की गई जान, 50 से ज्यादा घायल

ब्रैंटन टैरेंट जिसने मस्जिदों में बरसाई अंधाधुंध गोलियां, 49 की गई जान, 50 से ज्यादा घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : March 15, 2019/10:37 am IST

न्यूजीलैंड। न्यूजीलैंड में शुक्रवार को दो मस्जिदों में गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हो गई जबकि 50 से ज्यादा लोग जख्मी हैं।प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। इस घटना के बाद एक महिला समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हमलावर का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। मस्जिद के पास आरोपी ने कार पार्किंग कर, हथियार लहराते मस्जिद में दाखिल होता है। वहां मौजूद लोगों पर अंधाधुंध गोलिया बरसाकर वापस कार में आ जाता है। इस वीडियो को आरोपी ने लाइव रिकॉर्ड किया है। सोशल मीडिया में ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है।

पढ़ें-इजरायल ने गाजा पर की एयर स्ट्राइक, सौ आतंकी ठिकानों पर बरसाए बम

न्यूजीलैंड पुलिस के मुताबिक, हमलावर एक ऑस्ट्रेलियाई युवक ब्रेंटन टैरेंट (28) था। उसने मस्जिद में घुसने से पहले ही फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर दी। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फुटेज में हमलावर को मस्जिद के अंदर घुसकर लोगों पर गोलियां बरसाते देखा गया। हालांकि, घटना के बाद फेसबुक और ट्विटर ने यह वीडियो ब्लॉक कर दिया। गोलीबारी के बाद हमलावर ने वापस अपनी कार में बैठकर बात भी की।

पढ़ें- अमेरिकी एक्टिविस्ट का दावा, बालाकोट में मारे गए थे दो सौ आतंकी, लाश…

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन के मुताबिक- ब्रेंटन ऑस्ट्रेलिया का नागरिक है और वह कट्टरपंथी राइट विंग से जुड़ा है।गोलीबारी स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर करीब 1.45 बजे हुई। बांग्लादेश टीम के कुछ सदस्य कोचिंग स्टाफ के साथ नमाज पढ़ने अल-नूर मस्जिद गए थे। खिलाड़ी जैसे ही बस से उतरे, उन्होंने मस्जिद के अंदर गोलियों की आवाज सुनी। वे भीतर जाने ही वाले थे कि कई लोग अंदर से भागते हुए निकले। कुछ लोगों ने खिलाड़ियों के सामने ही दम तोड़ा। 10 मिनट में ही खिलाड़ी वहां से होटल के लिए निकल गए।

पढ़ें-अमेरिका भी लगाया बोइंग 737 मैक्स विमानों पर रोक, ट्रंप ने कहा- ‘सुर…

बांग्लादेश के क्रिकेटर तमीम इकबाल ने ट्वीट किया- हमलावरों से पूरी टीम सुरक्षित है। यह एक भयावह अनुभव रहा। हमारे लिए प्रार्थना करें। बांग्लादेश टीम के प्रवक्ता ने कहा कि पूरी टीम सुरक्षित है लेकिन सभी खिलाड़ी मानसिक रूप से तनाव में हैं। इस घटना के बाद देशभर में मस्जिदों को बंद करने के लिए कहा गया है। पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने गोलीबारी के चलते क्राइस्टचर्च के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है।