ब्रिक्स सम्मेलन के बाद शी जिनपिंग से मिले मोदी, सीमा पर शांति बनाने पर दिया जोर | Brics Summit:

ब्रिक्स सम्मेलन के बाद शी जिनपिंग से मिले मोदी, सीमा पर शांति बनाने पर दिया जोर

ब्रिक्स सम्मेलन के बाद शी जिनपिंग से मिले मोदी, सीमा पर शांति बनाने पर दिया जोर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : July 27, 2018/3:49 am IST

जोहानिसबर्ग। प्रधानमंत्री मोदी गुरूवार को 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लिया साथ ही जोहानिसबर्ग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता भी की। विदेश मंत्रालय के अनुसार, दोनों नेताओं ने बॉर्डर की स्थिति पर विस्तृत रूप से बात की और ये तय किया कि दोनों देशों की सेनाओं को सीमा पर शांति बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा पीएम ने भारत की ओर से निर्यात का मुद्दा भी उठाया।

पढ़ें- सभास्थल पर मंच से गिरे सीएम शिवराज, देखें वीडियो

भारत चीन से काफी मात्रा में आयात करता है लेकिन निर्यात की मात्रा कम है, मोदी सरकार इस अंतर को कम करना चाहती है। आने वाले 1-2 अगस्त को भारत का एक डेलिगेशन इस मसले पर बात करने चीन जाएगा।

आपको बता दें कि इसी साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक इन्फॉर्मल समिट के तहत चीन गए थे। चीन के वुआन में दोनों देशों के सर्वोच्च नेताओं ने कई मसलों पर बात की थी, ये मुलाकात बिना किसी एजेंडे की थी। यही कारण रहा कि दोनों देशों ने हर मुद्दे पर बिना झिझक के अपनी बात रखी। जिनपिंग से मुलाकात के दौरन भी पीएम ने दोनों देशों के रिश्तों पर बात की।

पढ़ें- इमरान खान ने कहा- मैं बॉलीवुड विलेन नहीं, भारत से अच्छे संबंध चाहता हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को और बेहतर बनाने में औद्योगिक, प्रौद्योगिकी, कौशल विकास तथा बहुपक्षीय सहयोग के महत्व पर बल दिया। मोदी ने जोहानिसबर्ग ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में कहा कि दुनिया में विकसित की जा रही नई औद्योगिक प्रौद्योगिकी और परस्पर संपर्क के डिजिटल तरीके हमारे लिए अवसर भी हैं और चुनौती भी।

 

वेब डेस्क, IBC24