ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने की इस्तीफे की घोषणा, ऐलान करते सदन में हुईं भावुक

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 24 May 2019 09:22 PM, Updated On 24 May 2019 09:14 PM

नई दिल्ली: ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफे का ऐलान किया है। वे 7 जून को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगी। इसके बाद से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री को लेकर कयासों का दौर शुरू हो गया है। बता दें कि थेरेसा मे पर पद छोड़ने का दबाव बनाने के लिए बुधवार को ब्रिटेन की वरिष्ठ मंत्री एंड्रिया लीडसम ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था। वहीं, पूर्व मेयर और पीएम थेरेसा मे के सबसे बड़े आलोचकों में शुमार कंजरवेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन ने बुधवार को प्रधानमंत्री पद पर अपना दावा ठोका था।

Read More: शैक्षणिक सत्र 2019-20 अकादमिक कैलेंडर जारी, कॉलेजों में दाखिला 30 जून तक, कक्षाएं एक जुलाई से

अपने पद से इस्तीफे का ऐलान करते हुए थेरेसा भावुक हो गईं थी और उनकी आंखें नम हो गई। सदन में थेरेसा मे ने कहा कि हमारी राजनीति भले ही तनावपूर्ण रही हो, लेकिन इस देश के बारे में काफी कुछ अच्छा है। काफी कुछ गर्व करने लायक है। कई चीजें हैं आशावादी होने के लिए। उन्होंने आगे कहा कि मैं जल्द ही अपने पद से इस्तीफा दे दूंगी, जो मेरे जीवन का सम्मान भरा पल रहा। मैं जिस देश से प्यार करती हैं, मैं उसकी आभारी हूं। मे ने आगे कहा कि देश की दूसरी महिला प्रधानमंत्री के तौर पर काम करना मेरे लिए निश्चित रूप से जिंदगी भर के लिए एक सम्मान है, लेकिन निश्चित रूप से यह आखिरी नहीं है।

Read More: एसटीएफ की टीम को मिली बड़ी सफलता, नक्सलियों के जनताना समूह का अध्यक्ष गिरफ्तार

बताया जा रहा है कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने लिए देश में बदली हुई रणनीति को लेकर अपनी योजनाओं पर मंत्रियों का साथ पाने में विफल रहने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया है। आशंका जताई जा रही है कि थेरेसा मे कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर बने रहेंगे। जून की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति के राजकीय दौरे के दौरान पद पर बनी रहेंगी। नए नेता के जुलाई के अंत तक पद संभालने की उम्मीद है।

Web Title : British Prime minister theresa may resign from post for may 7

जरूर देखिये