खाद्य, वन, परिवहन एवं पर्यावरण विभाग का बजट पारित, अकबर ने की घोषणा- नहीं बनेगा भोरमदेव टाइगर रिजर्व | Budget of Food, Forest, Transport and Environment Department passed

खाद्य, वन, परिवहन एवं पर्यावरण विभाग का बजट पारित, अकबर ने की घोषणा- नहीं बनेगा भोरमदेव टाइगर रिजर्व

खाद्य, वन, परिवहन एवं पर्यावरण विभाग का बजट पारित, अकबर ने की घोषणा- नहीं बनेगा भोरमदेव टाइगर रिजर्व

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : February 21, 2019/10:35 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में गुरुवार को खाद्य, वन, परिवहन एवं पर्यावरण विभाग का बजट पारित हुआ। 2745 करोड़ का बजट बहुमत के आधार पर पारित किया गया। इस दौरान वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने घोषणा कि भोरमदेव टाइगर रिजर्व नहीं बनेगा। इससे 8000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र प्रभावित होने वाला था। उन्होंने कहा कि यह निर्णय जनहित को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

मोहम्मद अकबर ने कहा कि अचानकमार टाइगर रिजर्व में जाकर वहां जैसी स्थिति होगी, इस पर निर्णय लेंगे। जबकि लेमरू हाथी रिज़र्व पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में जो भी दिशानिर्देश होंगे, उनका पालन किया जाएगा। खाद्य मंत्री अकबर ने महत्वपूर्ण सुझावों पर गौर करने की बात कहते हुए कहा कि करीब 2000 से अधिक केंद्रों में धान खरीदी की जा रही है। छत्तीसगढ़ में 80 लाख मेट्रिक टन धान की खरीदी की है।

उन्होंने कहा कि 15 लाख किसानों को लाभ हुआ है। हमने धान खरीदी का रिकार्ड बनाया है। हम सभी परिवारों को 35 किलो चावल देंगे। पहले की सरकार ने 14 लाख राशन कार्ड रद्द किए हैं। बड़े परिवारों के लिए युक्तियुक्तरण के निराकरण करने की घोषणा की। इससे पहले विभाग के बजट अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान बीजेपी के नारायण चंदेल ने कहा कि राइस मिलरों के लिए नई नीति बनाने की जरूरत है। जांजगीर चांपा में जंगल माफिया पेड़ काटने में लगे हुए हैं। वृक्षारोपण में लगाए गए पौधों की समीक्षा की जरूरत है।

यह भी पढ़ें : गरीब सवर्णों के लिए 10% आरक्षण लागू करने की मांग, चर्चा नहीं होने से नाराज विपक्ष का वॉकआउट 

उन्होंने कहा कि बजट में सड़क सुरक्षा को लेकर कोई नीति नहीं है। प्रदूषणमुक्त परिवहन की व्यवस्था की जरूरत है। खटारा वाहन बंद होने चाहिए। उन्होंने एमएलए कॉलोनी की जर्जर सड़क सुधारने की मांग की। उन्होंने अध्यक्ष चरणदास महंत से खुद वहां जाकर निरीक्षण करने की मांग की।