भूपेश का पहला बजट, नजर लोकसभा पर, लाख करोड़ के बजट में किसानों-महिलाओं के लिए सौगात | Budget session of the Cg assembly starting today

भूपेश का पहला बजट, नजर लोकसभा पर, लाख करोड़ के बजट में किसानों-महिलाओं के लिए सौगात

भूपेश का पहला बजट, नजर लोकसभा पर, लाख करोड़ के बजट में किसानों-महिलाओं के लिए सौगात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : February 8, 2019/2:14 am IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करीब एक लाख 8 हजार करोड़ का बजट पेश करेंगे। जो 15 हजार करोड़ घाटे का होगा ।राज्य की स्वयं की प्राप्तियां 45 हजार करोड़ है, केन्द्रीय अनुदान वित्त आयोग की सिफारिशों से मिलने वाली प्राप्तियां 48 हजार करोड़ है।

सूत्रों के मुताबिक सबसे बड़ा बजट ग्रामीण विकास,पेयजल,कृषक कल्याण और स्वास्थ विभाग का होगा, जबकि अधोसंरचना में कटौती की जाएगी। चर्चा है कि बजट में भूपेश सरकार स्कूली छात्राओं को निशुल्क शिक्षा, 9वीं जाने वाली सभी छात्राओं को सायकिल, 60 साल से अधिक उम्र वाले किसानों को पेंशन, शिक्षाकर्मियों के नियमितिकरण की अवधि 8 साल के घटाकर 2 साल करने,फ़ूड फॉर ऑल विधेयक लाने के साथ साथ बिजली बिल आधा करके घोषणा पत्र का वादा पूरा करने के लिए प्रस्ताव ला सकती है। इस तरह से भूपेश का ब़जट किसान,छात्राओं,युवाओं और ग्रामीणों पर केंद्रित होगा। वहीं बीजेपी बिगड़ी कानून व्यवस्था, बदलापुर की राजनीति,शराबबंदी के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी में है।