प्याज की बंपर पैदावार, किसानों को नहीं मिल पा रहा लागत मूल्य,बीजेपी ने कमलनाथ सरकार पर लगाया किसानों से धोखे का आरोप | Bumper yield onion, cost value not being available to farmers, Bjp Blaims, Kamal Nath government charged farmers with fraud,

प्याज की बंपर पैदावार, किसानों को नहीं मिल पा रहा लागत मूल्य,बीजेपी ने कमलनाथ सरकार पर लगाया किसानों से धोखे का आरोप

प्याज की बंपर पैदावार, किसानों को नहीं मिल पा रहा लागत मूल्य,बीजेपी ने कमलनाथ सरकार पर लगाया किसानों से धोखे का आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : February 13, 2019/8:17 am IST

इंदौर: किसान एक तरफ प्याज की बंपर पैदावार से खुश हैं तो वहीं मंडी में दाम ना मिलने से परेशान भी है, हालत ये है कि बड़ी मंडियों में किसान की उपज की लागत तक नहीं निकल पा रही है। दरअसल इन दिनों मंडी में ठंड में पैदा होने वाले प्याज की आवक बढ़ी है,किसानों के मुताबिक इस प्याज की लागत प्रति किलो 10 रुपये है,जबकि इसी प्याज की कीमत मंडी में 5 रुपये प्रति किलो तक मिल रही, जिसकी वजह से किसानों को भारी नुकसान हो रहा है ।

ये भी पढ़ें- सरहद की दीवार लांघकर सोशल मीडिया से बनें दोस्तों ने की शादी, पिता भी भारतीय संस्कृति के हुए

किसानों की मांग है कि प्याज का कम से कम इतना मूल्य मिले की उनकी लागत निकल जाए, लेकिन हालत इसके उलट हैं,किसान लागत छोड़िए भाड़ा भी नहीं निकाल पा रहे हैं, वहीं बंपर पैदावार के चलते प्याज का भंडारण करना भी संभव नहीं हो पा रहा है। बता दें कि इस बार मालवा में प्रति बीघा 100 से 150 कट्टा प्याज की पैदावार हुई है, हालांकि प्याज की घटती कीमत को देखते हुए अब सियासत भी शुरू हो गयी है। एक समय प्याज के कम दाम पर कांग्रेस के भारी विरोध का सामना करने वाली bjp अब कमलनाथ सरकार पर किसानों के साथ धोखा करने का आरोप लगा रही है।

ये भी पढ़ें- 16 घंटे तक प्रियंका गांधी सुनती रहीं कार्यकर्ताओं के दिल की बात

आपको ध्यान दिला दें कि उस समय कांग्रेस ने सस्ती प्याज और किसानों की समस्या को  बड़ा मुद्दा बनाया था, जिसके बाद शिवराज सरकार ने प्याज का समर्थन मूल्य घोषित कर किसानों से प्याज खरीदी थी जिसमें से अधिकतर प्याज सही रखरखाव के अभाव में खराब हो गई थी ।