इस सरकारी स्कीम से खरीदें सस्ता सोना, 1 से 5 मार्च तक शानदार मौका..जानें इस सोने की खासियत | Buy cheap gold from this government scheme, great opportunity from 1 to 5 March .. Learn the specialty of this gold

इस सरकारी स्कीम से खरीदें सस्ता सोना, 1 से 5 मार्च तक शानदार मौका..जानें इस सोने की खासियत

इस सरकारी स्कीम से खरीदें सस्ता सोना, 1 से 5 मार्च तक शानदार मौका..जानें इस सोने की खासियत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : March 1, 2021/1:25 pm IST

नईदिल्ली। सोने में इनवेस्टमेंट करने वाले लोगों के लिए केंद्र सरकार एक शानदार ऑफर लेकर आई है। जी हां, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की 12वीं सीरीज की शुरुआत सोमवार से हो गई है, इस सीरीज के तहत सोने की कीमत 4,662 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है, आप 1 से 5 मार्च तक इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत कम कीमत पर सोने की खरीदारी कर सकते हैं, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले निवेशकों को 50 रुपये की छूट दी जाएगी। यानी, ऑनलाइन खरीदने पर एक ग्राम सोने के लिए मात्र 4,612 रुपये चुकाना होगा।

ये भी पढ़ें: राजमार्गों का निर्माण 33 किलोमीटर प्रतिदिन के रिकॉर्ड पर : गडकरी

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सरकार की ओर से सोने की बिक्री Stock Holding Corporation of India (SHCIL) और कुछ चुनिंदा डाकघरों (post offices) के साथ ही शेयर बाजारों जैसे भारतीय राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (National Stock Exchange) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) के माध्यम से की जाएगी, इस स्कीम के तहत एक निवेशक अधिकतम 500 ग्राम सोना खरीद सकता है।

ये भी पढ़ें: एसबीआई ने आवास ऋण पर ब्याज दर घटाकर 6.70 प्रतिशत की

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वालों को 2.5 फीसदी कर दर से ब्याज भी मिलेगा, साथ ही सोने की कीमतों में बढ़ने का फायदा भी मिलेगा, पिछले सीरीज में बॉन्ड करने वाले निवेशकों को 20 से 25 फीसदी का रिटर्न मिला है, निवेश सलाहकारों का कहना है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड उन निवेशकों के लिए अच्छा है जो लंबी अवधि के लिहाज से निवेश करना चाहते हैं, इस बार भी लंबी अवधि में 20 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: निर्बाध डिजिटल भुगतान के लिये प्रयास करें, एनएसई की तकनीकी खामी से …

सोने के दामों में गिरावट के साथ ही सरकार की ओर से लाए गए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत
मिलने वाला सोना 11 से 15 जनवरी तक निवेश के लिए उपलब्ध सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज में सोने की कीमत 5,104 रुपए की तुलना में 9% सस्ता है, गौरतलब है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम देश में फिजिकल गोल्ड की मांग घटाने के मकसद से नवंबर 2015 में शुरू की गई थी।

ये भी पढ़ें: मुंबई में ऑटो, टैक्सी का नया किराया लागू

ये Gold bond 8 साल के लिए जारी किए जाते हैं और 5 साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है, आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं, निवेशक न्यूनतमम 1 ग्राम और ज्‍यादा से ज्‍यादा 4 किलो तक के लिए निवेश कर सकता है, हिन्दू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए 4 किलो और ट्रस्ट आदि के लिए किसी 1 कारोबारी साल में ज्‍यादा से ज्‍यादा 20 किलो तक निवेश की इजाजत है।

ये भी पढ़ें: डॉलर के मुकाबले रुपया आठ पैसे टूटकर 73.55 रुपये प्रति डॉलर पर

घर में सोना खरीद कर रखने के बजाए अगर आप Sovereign गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं, डिजिटल गोल्ड में निवेश काफी सस्ता होता है, डिजिटल गोल्ड में सिर्फ 1 रुपए से निवेश किया जा सकता है, हालांकि, अलग-अलग कंपनियों की शर्तें अलग हो सकती हैं।डिजिटल गोल्ड का दूसरा बड़ा फायदा है कि इसमें किसी तरह का मेकिंग चार्ज नहीं लगता, जबकि, दुकान से सोने के आभूषण की खरीद में मेकिंग चार्ज भी जुड़ता है और ज्वैलर्स पांच से 13 फीसदी तक चार्ज वसूलते हैं, डिजिटल गोल्ड में 24 कैरेट की शुद्धता वाले सोने की गारंटी भी मिलती है, बाजार में मौजूदा भाव पर आप खरीद-बिक्री कर सकते हैं, डिजिटल गोल्ड आपके खाते में जमा रकम की तरह होता है, इसे फिजिकल गोल्ड की तरह लॉकर में रखने की दिक्कत नहीं होती। डिजिटल गोल्ड अकाउंट से सोने की खरीद या बिक्री में समय नहीं लगता, इसे कहीं से और किसी भी वॉलेट कंपनी से खरीदा जा सकता है।

 
Flowers