उपचुनाव में कई जगह ईवीएम में खराबी, चुनाव आयोग ने भीषण गर्मी को बताया कारण | By Election :

उपचुनाव में कई जगह ईवीएम में खराबी, चुनाव आयोग ने भीषण गर्मी को बताया कारण

उपचुनाव में कई जगह ईवीएम में खराबी, चुनाव आयोग ने भीषण गर्मी को बताया कारण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : May 28, 2018/11:59 am IST

नई दिल्ली। यूपी के कैराना उत्तर प्रदेश के कैराना समेत देश में 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शाम 5 बजे खत्म हो गया। इससे पहले कई मतदान बूथ पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आई। कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान स्थगित कर दिया गया, निर्वाचन आयोग ने ईवीएम की खराबी के पीछे भीषण गर्मी को कारण बताया है।

बता दें कि यूपी के कैराना के साथ महाराष्ट्र में भंडारा-गोंदिया और पालघर तथा नगालैंड संसदीय सीट पर भी मतदान हुआ। साथ ही, कर्नाटक की दो विधानसभा सीटों आरआरनगर और जयानगर पर भी वोटिंग हुई। इन सभी लोकसभा और विधानसभा सीटों के चुनाव के नतीजे 31 मई को आएंगे। देश के राजनीतिक माहौल को देखते हुए इन उपचुनाव में सभी पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।

यह भी पढ़ें : भ्रष्टाचार के आरोपी पूर्व डीईओ सुभाष गंजीर 7 जून तक न्यायिक हिरासत में

 

महाराष्ट्र के पालस कडेगांव, यूपी के नूरपुर, बिहार के जोकीहाट, झारखंड के गोमिया और सिल्ली, केरल के चेंगानूर, मेघालय के आमपट्टी, पंजाब के शाहकोट, उत्तराखंड के थराली और पश्चिम बंगाल के महेशतला में भी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान हुआ।

यूपी की कैराना, नूरपुर और महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया में के दौरान कई ईवीएम मशीन के खराब होने की शिकायतें आईं। चुनाव आयोग ने इसकी एक वजह भीषण गर्मी को भी बताया है। चुनाव आयोग का कहना है कि प्रचंड गर्मी के कारण ईवीएम मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आई है

यह भी पढ़ें : मैहर मंदिर परिसर में लगी भीषण आग,तीन वाहन जलकर खाक

 

कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए जारी मतदान के बीच ईवीएम खराबी को लेकर सभी पार्टियों ने चुनाव आयोग से शिकायत की है। मुजफ्फरनगर और सहारनपुर जिला कलेक्टर ने कहा कि भीषण गर्मी के कारण वीवीपैट मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आ रही है।

ईवीएम में खराबी को लेकर विपक्ष के शिकायत करने बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि, ये लोग चुनाव हारने के बाद तो ईवीएम पर सवाल करते हैं, लेकिन अब तो ये चुनाव से पहले ही हार मान रहे हैं।  एनसीपी नेता प्रफुल पटेल ने कहा कि भंडारा-गोंदिया उपचुनाव में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई है। चुनाव आयोग ने कई जगहों पर चुनाव रद्द कर दिये हैं। बता दें कि महाराष्ट्र भंडारा-गोंदिया लोकसभा के 35 पोलिंग स्टेशनों पर ईवीएम में खराबी की शिकायत के बाद मतदान स्थगित कर दी गई।    

वेब डेस्क, IBC24