नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, प्रधानमंत्री मोदी ने किया बड़ा ऐलान | By November, more than 80 crore people will get free ration, Prime Minister Modi made a big announcement

नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, प्रधानमंत्री मोदी ने किया बड़ा ऐलान

नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, प्रधानमंत्री मोदी ने किया बड़ा ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : June 7, 2021/12:12 pm IST

नर्ईदिल्ली। देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश में बन रही वैक्सीन में से 25 प्रतिशत, प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएं, ये व्यवस्था जारी रहेगी। प्राइवेट अस्पताल, वैक्सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे। इसकी निगरानी करने का काम राज्य सरकारों के ही पास रहेगा।

पीएम ने कहा कि आज सरकार ने फैसला लिया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा। महामारी के इस समय में, सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ, उसका साथी बनकर खड़ी है। यानि नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को, हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा।

read more: LIVE: पीएम मोदी का देश के नाम संबोधन…बोले कोरोना बीते 100 सालों में आई सबसे बड़ी महामारी…देखिए

भारत कोरोना की लहर के दौरान बहुत बड़ी पीड़ा से गुजरा है। हममे से कई लोगों ने अपनों को खोया है। ऐसे परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। बीते 100 सालों में आई यह सबसे बड़ी महामारी है। इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने कभी नहीं देखी थी। यह बात PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कही है।

उन्होंने कहा कि कोविड से लड़ने के लिए पिछले सवा साल में देश में नया हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया। दूसरी लहर के दौरान मेडिकल ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई थी। इसे पूरा करने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया गया। ऑक्सीजन को पूरा करने के लिए सरकार के सभी तंत्र काम में लग गए।

read more: मुक्तिधाम पहुंचे ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर,…

कोरोना से लडाई में वैक्सीन हमारे लिए सुरक्षा कवच की तरह है। आज अगर हमारे पास वैक्सीन नहीं होती तो भारत जैसे विशाल देश की क्या स्थिति होती? कई दशक पहले भारत को विदेशों से वैक्सीन लेने के लिए दशकों लग जाते थे। आज भारत ने एक साल के अंदर ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन लांच कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कह कि आज ये निर्णय लिया गया है कि राज्यों के पास वैक्सीन से जुड़ा जो 25% काम था उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी।

read more: यहां 15 जून तक बढ़ाए गए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध, शाम …

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहला बड़ा ऐलान करते हुए कहा, भारत सरकार देश के 18+ वाले हर व्यक्ति को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी, यानी 25 फीसदी वैक्सीन का प्रबंध करने की जिम्मेदारी से भी राज्यों को मुक्त कर दिया गया है। वैक्सीनेशन की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार उठाएगी, लोग प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन लगवा सकेंगे। 25 प्रतिशत वैक्सीन प्राइवेट अस्पताल सीधे वैक्सीन निर्माता कंपनियों से खरीद सकेंगे। इसके अलावा पीएम ने दूसरी बड़ा ऐलान करते हुए कहा, पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को नवंबर तक मुफ्त राशन दिया जाएगा।