कैराना-पालघर सहित 4 लोकसभा और 10 विधानसभा में उपचुनाव, बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर | Bypolls Election Update:

कैराना-पालघर सहित 4 लोकसभा और 10 विधानसभा में उपचुनाव, बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर

कैराना-पालघर सहित 4 लोकसभा और 10 विधानसभा में उपचुनाव, बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : May 28, 2018/5:09 am IST

नई दिल्ली। कर्नाटक के बाद देश के 3 राज्यों की 4 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। महाराष्ट्र, यूपी और नागालैंड में खाली हुईं लोकसभा की सीटों पर सोमवार को उपचुनाव हो रहा है। इसके अलावा देश में अलग-अलग जगहों 10 विधानसभा सीटों पर भी आज उपचुनाव हो रहा है।

लोकसभा की जिन 4 सीटों पर मतदान किया जा रहा है। उनमें यूपी की कैराना सीट, महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर सीट और नागालैंड की एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। सुबह 7 बजे से ही यहां पर कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग शुरू हो गई है। इन सभी सीटों के नतीजे 31 मई को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : इस बड़ी कंपनी की सीईओ बनना चाहती हैं हिलेरी क्लिंटन

लोकसभा के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों में 10 विधानसभा सीटों पर भी वोटिंग हो रही है। इनमें पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (यूपी), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) की सीटें शामिल हैं। 

सबसे ज्यादा नजर यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर है। यूपी में गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव हारने के बाद कैराना में जीत दर्ज करना बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। गोरखपुर और फूलपुर की तरह कैराना में भी संयुक्त विपक्ष की तरफ से आरएलडी की उम्मीदवार तबस्सुम हसन मैदान में हैं, जबकि बीजेपी से दिवंगत सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह चुनाव लड़ रही हैं। कैराना उपचुनाव में सपा, बीएसपी और कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार ना उतारकर आरएलडी के उम्मीदवार को समर्थन दिया है। इसी फॉर्मूले ने गोरखपुर और फूलपुर में बीजेपी को मात दी थी। आपको बता दें कि यूपी की कैराना सीट बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी। बीजेपी ने यहां पर चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत लगा दी थी, खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने यहां जाकर चुनाव प्रचार किया था और रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बागपत में रैली कर कहीं ना कहीं इस चुनावी क्षेत्र को प्रभावित किया था।

यह भी पढ़ें : दिग्विजय सिंह से छीना गया आंध्र प्रदेश का प्रभार

महाराष्ट्र की पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट पर हो रहा उपचुनाव चार प्रमुख राजनीतिक दलों के भविष्य की राजनीतिक रूपरेखा तय करेगा। शिवसेना ने जहां बीजेपी के दिवंगत सांसद चिंतामन वांगा के बेटे श्रीनिवास वांगा को पालघर से मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने हाल ही कांग्रेस छोड़कर पार्टी में आने वाले राजेन्द्र गावित को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों ही सीटों पर उपचुनाव के प्रचार के दौरान शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने गठबंधन सहयोगी बीजेपी के खिलाफ कड़े हमले किये थे। बीजेपी के वर्तमान सांसद चिंतामन वांगा के इस साल जनवरी में निधन के बाद पालघर में उपचुनाव कराया जा रहा है, वहीं भंडारा-गोंदिया से बीजेपी सांसद ने सांसद और पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था और इस साल की शुरूआत में कांग्रेस में शामिल हो गये थे।

वेब डेस्कIBC24