धान खरीदी को लेकर मंत्री मंडल उपसमिति की बैठक, इस साल 85 लाख मिट्रिक टन धान खरीदेगी सरकार | Cabinet meeting subcommittee on paddy purchase, government will buy 85 lakh metric tons of paddy this year

धान खरीदी को लेकर मंत्री मंडल उपसमिति की बैठक, इस साल 85 लाख मिट्रिक टन धान खरीदेगी सरकार

धान खरीदी को लेकर मंत्री मंडल उपसमिति की बैठक, इस साल 85 लाख मिट्रिक टन धान खरीदेगी सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : October 31, 2019/3:40 pm IST

रायपुर। धान खरीदी को लेकर बनी मंत्रीमंडल उपसमिति की बैठक आज सर्किट हाउस में हुई। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की अध्यक्षता में हुई बैठक में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, मंत्री अकबर, मंत्री प्रेमसाय सिंह और मंत्री उमेश पटेल मौजूद रहें। बैठक में धान खरीदी को लेकर ऱणनीति तैयार की गई।

यह भी पढ़ें —संगठन चुनाव में पूर्व मंत्री के सामने ही हुआ तू तू मै मै, भाजपा जिलाध्यक्ष का अजीबो गरीब बयान…देखिए

बैठक के बाद चर्चा में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत और वन मंत्री मो. अकबर ने कहा कि, कांग्रेस पार्टी ने चुनाव से पहले जो वादा किया था, सरकार उस वादे को पूरा करेगी, 2500 रुपये कीमत के साथ ही किसानों से धान खरीदा जाएगा, पीडीएस के लिए 25 लाख मीट्रिक टन चावल लगता है और इसके लिए 38 लाख मीट्रिक टन धान की जरूरत होती है। बाकी शेष जो धान खरीदी का लक्ष्य है उसकी खरीदी को लेकर चर्चा हुई है। केंद्र सरकार से हमने आग्रह किया है कि हम पूरा धान खरीदना चाहते हैं, जिस तरह से पूर्व में 24 लाख मीट्रिक टन उसना चावल जमा करने की अनुमति हमें मिली थी उसी तरह से इस बार भी केंद्र हमें अनुमति प्रदान करे। 

यह भी पढ़ें — नगरीय निकाय चुनाव के लिए भाजपा ने की प्रभारियों की नियुक्ति, भूपेंद्र सवन्नी बने रायपुर के प्रभारी, प्रेम प्रकाश को बिलासपुर की जिम्मेदारी…देखिए

हमें उम्मीद है केंद्र सरकार से अनुमति मिल जाएगी, हम अपना वादा पूरा करेंगे। खरीदी को लेकर किसी तरह से दिक्कत नहीं आएगी। वहीं इस बार बेमौसम बारिश से धान के पैदावारी में देरी हुई है, लिहाजा खरीदी की शुरुआती समय-सीमा को आगे बढ़ा दिया गया है,इस बार 1 दिसंबर से धान खरीदी होगी। ताकि खरीदी केंद्रों तक किसान धान लेकर व्यवस्थित रूप से पहुँच सके, खरीदी की तैयारी करने के निर्देश विभाग को दे दिए गए हैं वही खरीदी और संग्रहण केंद्रों में व्यापक तैयारी रखी जाएगी, किसानों को परेशानी न हो इस बात का विशेष ध्यान रखने निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें — संगठन चुनाव में पूर्व मंत्री के सामने ही हुआ तू तू मै मै, भाजपा जिलाध्यक्ष का अजीबो गरीब बयान…देखिए