Candidates will be able to find candidates during voting, photo of candidates will be on EVM | मतदान के दौरान उम्मीदवार खोजने में होगी आसानी, EVM पर होगी प्रत्याशियों की तस्वीर

मतदान के दौरान उम्मीदवार खोजने में होगी आसानी, EVM पर होगी प्रत्याशियों की तस्वीर

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 11 Mar 2019 06:59 AM, Updated On 11 Mar 2019 06:52 AM

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव का बिगुल फूंक दिया है। लोकसभा की कुल 543 सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होगा। 11, 18, 23, 29 अप्रैल एवं 6, 12 और 19 मई को चुनाव होंगे। सभी चरणों की वोटिंग की गिनती एक साथ 23 मई को होगी। इस बार आम चुनाव में ईवीएम और पोस्टल बैलट पेपरों पर सभी उम्मीदवारों की तस्वीरें होंगी, जिससे मतदाता मतदान के दौरान अपनी किस्मत आजमा रहे नेताओं की पहचान कर सकें।

ये भी पढ़ें:7 चरणों में संपन्न होगा लोकसभा चुनाव, जानिए कब किस राज्य में होगा चुनाव

निर्वाचन आयोग ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की बैलट इकाइयों और पोस्टल बैलट पेपरों में भी तस्वीरें छपी होंगी। उम्मीदवारों को निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार
अमल करते हुए निर्वाचन अधिकारी के पास अपनी हालिया स्टैंन साइज तस्वीर देनी होगी। चुनाव आयोग ने कहा कि एपिक से लैस मतदाताओं और मतदाता सूचियों में तस्वीरों का प्रतिशत बढ़ सकता है।

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान की तारीख से कम से कम 5 दिन पहले तस्वीर के साथ आधिकारिक वोटर पर्ची बांटी जाएगी। इसके साथ चुनाव आयोग ने कहा कि पहली बार 2009 के चुनावों के समय पर फोटो युक्त मतदाता सूची का उपयोग किया गया था। लेकिन उस साल असम, जम्मू-कश्मीर और नगालैंड में फोटो युक्त मतदाता सूची नहीं थी जबकि असम एवं नगालैंड में मतदाता फोटो पहचान-पत्र नहीं बांटे गए थे।

Web Title : Candidates will be able to find candidates during voting, photo of candidates will be on EVM

जरूर देखिये