वेब डिजाइनिंग से संवारे करियर ..हर क्षेत्र में बढ़ रही वेब डिजाइनरों की मांग | Career in Web Designing:

वेब डिजाइनिंग से संवारे करियर ..हर क्षेत्र में बढ़ रही वेब डिजाइनरों की मांग

वेब डिजाइनिंग से संवारे करियर ..हर क्षेत्र में बढ़ रही वेब डिजाइनरों की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:16 AM IST, Published Date : May 20, 2018/8:12 am IST

रायपुर। हाईटेक टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर इंसान इंटरनेट से जुड़ता जा रहा है। आपकी छोटी से लेकर बड़ी चीजों की जानकारी आपको बस गुगल में एक क्लिक के जरिए मिल जाती है। इंटरनेट की जाल में दुनिया का हर शख्स जकड़ा हुआ है। इसलिए आज हम इंटरनेट से जुड़े ऐसे कोर्स के बारे में आपको बताने जाने रहे है। जिसमें आप अपना करियर संवार सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- ज्ञान-विज्ञान : जानिए संविधान के बारे में

इंटरनेट की दुनिया में वेब डिजाइनिंग में काफी स्कोप है। वेबसाइट सभी सेक्टर का हिसा बन चुकी है, एजुकेशन, बिजनेस, पब्लिक व प्राइवेट सेक्टर हो। इसकी वजह है डिजिटल मीडिया का तेजी से विकास। हर क्षेत्र में वेब डिजाइनर की जरूरत है। एक वेब डिजाइनर के रूप में आपका काम यह तय करना है कि वेबसाइट का लुक क्या होगा, कंटेंट कहां और कैसे प्लेस किया जाएगा, जिससे वेबसाइट का लुक एंड फील अच्छा हो। 

ये कोर्स कर सकते हैं..

12वीं के बाद वेब डिजाइनिंग में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कराए जाते हैं। वेबसाइट डिजाइनिंग का डिप्लोमा कोर्स 3 से 6 महीने का होता है और डिग्री कोर्स 3 साल तक का है, जिसमें वेब डिजाइन के साथ-साथ फिल्म एनीमेशन भी सिखाया जाता है और बीएससी इन एनीमेशन की डिग्री दी जाती है। स कोर्स के दौरान आपको टेंपलेट डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, 3डी व 2डी एनिमेशन, पोर्टफोलियो डिजाइनिंग, फ्लैशन, बैनर डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेबसाइट मेंटेनेंस, एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट जैसी स्किल्स भी सिखाई जाती है। इस कोर्स के लिए अलग-अलग संस्थान अपनी प्रतिष्ठा के अनुसार अलग-अलग फीस लेते हैं। लेकिन लगभग सभी इंस्टीट्यूट डिप्लोमा कोर्स कराने के लिए 7,000 से 18,000 रुपए तक फीस ले रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- यूपीएससी में निकली वेकैंसी, 454 पदों पर होगी भर्ती

जहां तक रोजगार के अवसरों की बात की जाए तो प्रतिदिन नई-नई वेबसाइटें लॉन्च हो रही हैं। आप इस काम को घर बैठकर भी कर सकते हैं। इस फील्ड में नए वेबसाइट डिजाइनरों को इनके स्किल के हिसाब से 15 से 20 हजार रुपए की नौकरी आसानी से मिल जाती है। दूसरे सॉफ्टवेयर्स का ज्ञान, एक्सपीरियंस और डिजाइनिंग की क्वालिटी के आधार पर लोग 50-60 हजार रुपए प्रति महीना भी कमा लेते हैं। प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, मल्टी नेशनल कंपनियों, मार्केटिंग फर्म आदि में वेब डिजाइनर के लिए अवसर हैं। ऑडियो विजुअल मीडिया, डिजाइन स्टूडियो में भी अच्छे अवसर हैं। आप अपना ऑफिस खोल कर स्वतंत्र तरीके से भी काम कर सकते हैं। 

 

 

वेब डेस्क, IBC24