बच्चों को जंजीरों में बांधकर तालीम देने का मामला, IBC24 की खबर का असर, बाल आयोग ने मामले में लिया संज्ञान | Case of training children tied in chains, impact of IBC24 news, child commission took cognizance in the case

बच्चों को जंजीरों में बांधकर तालीम देने का मामला, IBC24 की खबर का असर, बाल आयोग ने मामले में लिया संज्ञान

बच्चों को जंजीरों में बांधकर तालीम देने का मामला, IBC24 की खबर का असर, बाल आयोग ने मामले में लिया संज्ञान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : September 15, 2019/12:24 pm IST

भोपाल। राजधानी के मदरसे में दो बच्चों को जंजीरों में बांधकर तालीम देने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। अशोका गार्डन इलाके के रिहायशी कॉलोनी में चल रहे मदरसे में 10 साल और 7 साल के बच्चे को मदसरा संचालक ने जंजीरों से बांध कर रखा था। ये मदरसा मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड में भी रजिस्टर्ड नहीं है।

ये भी पढ़ें: कौन होगा इस बार बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष? ये नाम भी अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल, इधर राकेश सिंह 

पुलिस ने मदरसा के संचालक मोहम्मद शाद को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस को शक है कि मदरसे में संदिग्ध गतिविधियों को भी संचालित किया जा रहा है। पुलिस का दावा है कि जल्द ही मदरसे में सर्चिंग ऑपरेशन कर पड़ताल की जाएगी। उधर समाज के दबाव में आकर परिजन मदरसा संचालक की हरकतों को वाजिब ठहरा रहे हैं। परिजनों को डर है कि अगर उन्होंने मौलवियों के खिलाफ बयान दिया तो उन्हें धर्मगुरुओं के गुस्से का सामना कर पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: सब इंजीनियर आरके जैन को मिली जमानत, निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता को गलत तरीके से जमीन आवं

वहीं मदरसे में बच्चों को जंजीरों में बांधकर रखने के मामले में आईबीसी 24 पर खबर दिखाए जाने के बाद बड़ा असर हुआ है। बाल आयोग ने मामले में संज्ञान लेते हुए प्रशासन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। बाल आयोग के सदस्य बृजेश चौहान ने डीआईजी भोपाल को नोटिस जारी कर पूरे मामले में रिपोर्ट तलब की है। आईबीसी 24 से बृजेश चौहान ने कहा है कि वो पुलिस से मांग करेंगे कि बच्चों के पैरों में जंजीर बांधने के मामले में पुलिस आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के साथ जुविनाइल जस्टिस एक्ट की धाराएं भी लगाएं।

ये भी पढ़ें: सऊदी के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमला, भारत में मंहगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

इधर मदरसे में जंजीरों में दी जा रही तालीम को लेकर अब सियासत शुरु हो गई है। बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा का बड़ा बयान सामने आया है। रामेश्वर शर्मा ने कहा है कि मध्यप्रदेश में चल रहे मदरसों की जांच होनी चाहिए। सवाल खड़े करते हुए रामेश्वर शर्मा ने कहा कि क्या मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को बम बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही थी? उधर पुलिस ने मदरसे और उसके संचालक मोहम्मद शाद के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/r6Q530dzDPY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>