10-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर, जारी हुआ प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल | CBSC 10-12th board examination, Released schedule of practical examinations

10-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर, जारी हुआ प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल

10-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर आई बड़ी खबर, जारी हुआ प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : November 6, 2019/5:09 am IST

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। बोर्ड ने सत्र 2020 में होने वाले 10-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर यह सख्त निर्देश दिए है। इस निर्देश के साथ ही थ्योरी परीक्षाओं की शुरुआती तारीख की भी जानकारी दी है। इन्हीं निर्देशों के आधार पर देश के सभी सीबीएसई स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करनी हैं।

Read More News: मूलभूत सुविधाओं को लेकर विधायक डॉ विनय जायसवाल ने SECL के GM को लगा…

बोर्ड द्वारा जारी सूचना के अनुसार, देशभर के सभी सीबीएसई स्कूलों में सत्र 2020 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं और प्रोजेक्ट्स असेसमेंट की प्रक्रिया एक जनवरी 2020 से शुरू होनी हैं। ये परीक्षाएं 7 फरवरी 2020 तक संचालित की जा सकती हैं। वहीं, कौशल विषयों के लिए थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हो सकती हैं।

Read More News: वकील-पुलिस विवाद : आईपीएस एसोसिएशन ने जताया विरोध, सरकार से की सुरक…

प्रैक्टिकल परीक्षाएं और प्रोजेक्ट असेसमेंट स्कूल खुद ही करेंगे। पहले की तरह ही इस बार भी इन परीक्षाओं में एक इंटर्नल और एक एक्सटर्नल एग्जामिनर होंगे। एक्सटर्नल एग्जामिनर सीबीएसई द्वारा नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट दोनों के लिए बोर्ड एक ऑब्जर्वर भी नियुक्त करेगा। ऑब्जर्वर की देखरेख में ही दोनों परीक्षाएं संचालित की जाएंगी।

Read More News: सरकारी स्कूलों की सफाई-सुरक्षा निजी हाथों में, पूरे प्रदेश में नई व…

स्कूलों को परीक्षा / असेसमेंट खत्म होने के तुरंत बाद बोर्ड द्वारा दी गई लिंक के जरिए छात्रों के अंक अपलोड करने होंगे। इस लिंक के जरिए जो फोटो अपलोड होंगी, उनमें जियोटैगिंग और टाइम टैगिंग होगी। इससे पता चलेगा की फोटो किस समय और किस जगह से अपलोड की गई है।
बोर्ड ने स्कूलों को सख्त निर्देश दिया है कि छात्रों के अंक बेहद ध्यानपूर्वक अपलोड करें। क्योंकि इसके लिए दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।