CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा : इन शर्तों को पूरी करने के बाद ही मिलेगा वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड, देखिए डिटेल्स | CBSE 10th 12th Board Exam: Only after fulfilling these conditions

CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा : इन शर्तों को पूरी करने के बाद ही मिलेगा वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड, देखिए डिटेल्स

CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा : इन शर्तों को पूरी करने के बाद ही मिलेगा वार्षिक परीक्षा का एडमिट कार्ड, देखिए डिटेल्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : January 9, 2021/8:43 am IST

नईदिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्कूलों में इस बार दो बार प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने का फैसला लिया गया है, यह प्री बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के बाद मार्च में भी करवाई जायेंगी। जो स्टूडेंट्स जनवरी में होने वाली सीबीएसई प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल नहीं हो पायेंगे, वे मार्च में होने वाले प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल होंगे।

ये भी पढ़ेंःगढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता, 10 जनवरी तक क…

सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक़ प्री बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स को पास होना जरूरी होगा, यह परीक्षा पास होने पर ही स्टूडेंट्स को बोर्ड की वार्षिक परीक्षा का प्रवेश पत्र मिलेगा। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे सभी स्टूडेंट्स अनिवार्य रूप से प्री बोर्ड परीक्षा में शामिल हों और परीक्षा पास करें, इसी कारण स्कूल में दो बार प्री बोर्ड लेने की तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ेंःमाशिमं बोर्ड परीक्षा में करने जा रही ये बड़ा बदलाव, जल्द आएंगे परिणा…

गौरतलब है कि कोरोना वायरस कोविड -19 के चलते सभी स्कूल मार्च 2020 से ही बंद चल रहे हैं जो अब चार जनवरी 2021 से खुल गए हैं, कुछ स्कूलों में 4 जनवरी से प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई हैं। कुछ स्कूल जनवरी के दूसरे और तीसरे सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने की तैयारियां चल रही हैं। इन स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति कम है, कुछ स्कूलों में प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल होने के वाली छात्राओं की संख्या काफी कम है। कहीं- कहीं प्री बोर्ड परीक्षा में विज्ञान संकाय के छात्र तो शामिल हुए, लेकिन कला और वाणिज्य संकाय के स्टूडेंट्स शामिल नहीं हुए।

ये भी पढ़ेंः 3 जुलाई को होगी JEEAdvanced 2021 की परीक्षा, केंद्रीय मंत्री रमेश प…

प्री बोर्ड टेस्ट के माध्यम से स्टूडेंट्स की बोर्ड परीक्षा की तैयारी का आकलन किया जायेगा, जो स्टूडेंट्स जनवरी में होने वाली प्री बोर्ड परिक्षमें शामिल नहीं होंगें उन्हे मार्च में होने वाली प्री बोर्ड टेस्ट में शामिल होना होगा।

 
Flowers