जुलाई के अंत तक केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी, मंहगाई भत्ते में 5 प्रतिशत वृद्धि की संभावना

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 13 Jul 2019 07:22 AM, Updated On 13 Jul 2019 07:22 AM

नईदिल्ली। इस महीने के अंत तक केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आ सकती है। जिसके तहत सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है। सूत्रों की माने तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई से राहत देना चाहती है। यदि ऐसा हुआ तो पिछले तीन साल में अबतक की सबसे बड़ी वृद्धि होगी।

read more: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को मानहानि के एक मामले में मिली जमानत

मोदी सरकार ने केंद्रीय बजट 2019 में भी केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में वृद्धि के लिए किसी भी प्रकार की घोषणा नहीं की, जिससे लम्बे समय से अपने वेतन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे केंद्रीय कर्मचारी निराश थे। अब 7वें वेतन आयोग के तरफ से उनके लिए एक अच्छी खबर आ सकती है।

read more: हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, माओवादी होना कोई अपराध नहीं, पुलिस नहीं कर सकती गिरफ्तार

बता दें कि सातवें वेतन आयोग का गठन फरवरी 2014 में सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के वेतन सिद्धांतों की समीक्षा के लिए किया गया था। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और विभिन्‍न राज्यों के अन्य कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग प्रणाली के अनुसार भुगतान किया जाता है। वेतन आयोग लगातार ये प्रयास करता रहता है कि सरकारी कर्मचारियों के वेतन को महंगाई की मार से निजात देने में मदद किया जाये, इसलिए आवश्यकतानुसार उनके वेतन में निरंतर वृद्धि करने का फैसला लेता है।

read more: तेज रफ्तार हाइवा की चपेट में आकर बाइक सवार 2 युवकों की मौत, आक्रोशित ग्रामीणों ने 6 वाहनों को किया आग के हवाले

जनवरी 2019 में केंद्र सरकार ने डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। उस समय, एआईसीपीआई 307 था, जिसका मतलब है, मासिक आधार पर डीए 13.39 प्रतिशत था। इससे पहले केंद्रीय बजट 2018 में डीए को दो प्रतिशत बढ़ाया गया था। उस समय एआईसीपीआई 301 थी और डीए 10.36 प्रतिशत था।

Web Title : Central employees may get good news, 5 percent increase in dearness allowance by the end of July

जरूर देखिये