कोविड 19 से लड़ाई के बीच 8.65 करोड़ अन्नदाताओं के लिए मोदी सरकार का ऐलान, अप्रैल के पहले हफ्ते में मिलेगा 2 हजार | Central Government Announced Relief Fund for 8.65 crore farmers

कोविड 19 से लड़ाई के बीच 8.65 करोड़ अन्नदाताओं के लिए मोदी सरकार का ऐलान, अप्रैल के पहले हफ्ते में मिलेगा 2 हजार

कोविड 19 से लड़ाई के बीच 8.65 करोड़ अन्नदाताओं के लिए मोदी सरकार का ऐलान, अप्रैल के पहले हफ्ते में मिलेगा 2 हजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : March 26, 2020/8:29 am IST

नई दिल्ली: कोविड 19 से बचाव के लिए केंद्र और राज्य की सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉक डाउन करने का ऐलान किया है। हालात को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश के नाम संदेश दे रहीं हैं। वित्त मंत्री ने ऐलान करते हुए कहा कि लॉक डाउन के दौरान कोई भी भूखा न सोए इसलिए सरकार ने 1।70 लाख करोड़ का बजट निर्धारित किया है। जो कोरोना कमांडोज इस जंग को लड़ रहे हैं, उन्हें 15 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।

Read More: छत्तीसगढ़ विधानसभा में गिलोटन के जरिए पारित किया गया बजट, विपक्ष ने इस वजह से किया वॉकआउट

उन्होंने आगे ऐलान करते हुए कहा कि देश के 8.65 करोड़ अन्नदाताओं के लिए भी सरकार ने राहत पैकेज बनाया है। इसके तहत अप्रैल के पहले हफ्ते से सभी किसानों को 2 हजार रुपए की किश्त का भुगतान किया जाएगा। यह राशि सीधे किसानों के खातें में डाला जाएगा। ये किस्त किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जा रही है। बता दें कि किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिया जाता है।

Read More: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा

वहीं करीब 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अगले तीन महीने तक 500 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे। निर्मला सीतारमण ने बताया कि बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। ये अगले तीन महीने के लिए है। इसे दो किस्त में दिया जाएगा। इस वर्ग के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाएगा। इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा। मनरेगा के तहत आने वाले वर्कर्स की दिहाड़ी बढ़ा दी गई है। ये दिहाड़ी पहले 182 रुपये थी, जो अब 202 रुपये हो गई है। इसका फायदा 5 करोड़ परिवार को होने की उम्मीद है।

Read More: गैस सिलेंडर लेने उमड़ पड़ी ऐसी भीड़, ​कि तार-तार हो गए सोशल डिस्टेंसिंग के नियम

 

 
Flowers