केंद्र सरकार खत्म कर सकती है ये दो टैक्स, निवेशकों को मिलेगी बड़ी राहत

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 19 Aug 2019 05:16 PM, Updated On 19 Aug 2019 05:16 PM

नईदिल्ली। मोदी सरकार कं​पनियों को एक राहत देने के लिए दो टैक्स खत्म करने का काम कर सकती है। सूत्रों के अनुसार मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT) और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) को हटाने पर जल्द फैसला लिया जा सकता है। सरकार को डायरेक्ट टैक्स (Direct Tax) में सुधार से जुड़ी रिपोर्ट आज 19 अगस्त को सौंपी दी गई है।

read more : कश्मीर की राजनीति में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, अब अलगाववादी करेंगे मुख्यधार...

बताया जा रहा है कि इसमें कमाई पर दोहरे टैक्स का बोझ खत्म करने जैसी अहम सिफारिशें की गई हैं। अगर DDT हटता है तो आम निवेशकों को भी बड़ा फायदा मिलेगा। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक ये टास्क फोर्स इस रिपोर्ट में डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) को पूरी तरह से हटाने की सिफारिश की है। इस टास्क फोर्स की रिपोर्ट में मिनिमम अल्टरनेटिव टैक्स (MAT) पूरी तरह से हटाने की भी सिफारिश की गई है।

read more : 'चेंजिंग छत्तीसगढ़ अंडर न्यू लीडरशिप' पर आयोजित कार्यक्रम, सीएम भूप...

आपको बता दें अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देने से पहले भारतीय कंपनियों को 15 फीसदी डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (डीडीटी) देना पड़ता है। कंपनियों पर भारत सरकार यह टैक्स लगाती है। किसी वित्त वर्ष में घरेलू कंपनी से मिले 10 लाख रुपये तक के डिविडेंड पर टैक्स से छूट मिलती है। यानी निवेशक को इस पर टैक्स नहीं देना पड़ता है।

Web Title : Central government can abolish these two taxes, investors will get big relief

जरूर देखिये