CG Assembly Budget Session: किसानों को बड़ी राहत, सीएम भूपेश बघेल बोले- टोकन प्राप्त किसानों का खरीदा जाएगा धान | CG Assembly Budget Session: CM Bhupesh Baghel says- We will Procure Paddy a farmer who received token

CG Assembly Budget Session: किसानों को बड़ी राहत, सीएम भूपेश बघेल बोले- टोकन प्राप्त किसानों का खरीदा जाएगा धान

CG Assembly Budget Session: किसानों को बड़ी राहत, सीएम भूपेश बघेल बोले- टोकन प्राप्त किसानों का खरीदा जाएगा धान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : February 27, 2020/12:43 pm IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने सदन में बस्तर में जवानों की आत्महत्या का मामला उठाते हुए सरकार को घेरने का प्रयास किया। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि बस्तर में जवानों की लगातार आत्महत्या का जवाबदार कौन हैं? एक जवान ने पहले साथियों को मारा फिर खुदको गोली मारकर खुदकुशी कर ली, इसका जिम्मेदार कौन है? उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा ​​कि उस जगह का माहौल ठीक करने की बजाय, वहां ध्यान नहीं दिया जा रहा। वहीं, सीएम भूपेश बघेल ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए कहा है कि टोकन प्राप्त किसानों का धान ख़रीदेंगे। इस कार्य के लिए सचिव स्तर के अधिकारियों को परीक्षण का जिम्मा दिया जाएगा।

Read More: मोटी बोलकर मंगेतर ने तोड़ा रिश्ता, सबक सिखाने लड़की ने किया ये काम, जानकर सब रह गए हैरान

इस दौरान कौशिक ने बेमौसम हुई बारिश से किसानों की फसल नुकसान होने की बात पर सरकार से कहा ​कि क्षतिपूर्ति की राशि देने से बात नहीं बनेगी। वहीं, उन्होंने अपने संबोधन के दौरन सरगुजा क्षेत्र के हाथी प्रभावित इलाकों का भी जिक्र किया।

Read More: दिल्ली हिंसा पर मंत्रीजी का बड़ा बयान, कहा- दंगे तो होते रहे हैं, ये पार्ट ऑफ लाइफ है, फिर चाहे इंदिरा गांधी की हत्या हो…

इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने अभिभाषण पर सुझाव देने के लिए सभी विधायकों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा ​कि राज्यपाल ने सरकार के कामकाज की प्रशंसा की है। मैं राज्यपाल का भी धन्यवाद करता हूं। प्रदेश में नक्सल घटनाओं में कमी आई है। विश्वास, विकास और सुरक्षा पर सरकार काम कर रही है।

Read More: दो दिन बाद सोने-चांदी की कीमतों में बादलाव, जानिए क्या है आज के नए दाम

भूपेश बघेल ने आगे कहा कि हमनें प्रदेश के आदिवासियों को पट्टा दिया। वनांचलज क्षेत्रों में कुपोषित बच्चों के लिए सुपोषण अभियान की शुरुआत की है। लोहांडीगुड़ा में किसानों को ज़मीन वापस दिलाई। प्रदेश सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं। आमजनता का पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा है। अपराध की घटनाएं कम हुई है।

Read More: नहीं किया स्कूलों के बिजली बिल का भुगतान, तो विद्युत विभाग ने काट दिया DEO ऑफिस का कनेक्शन, 67 लाख रुपए है बकाया

अपने संबोधन के दौरान किसान और धान खरीदी के मुद्दे को लेकर विपक्ष को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि भाजपा के सदस्यों ने सदन की कार्यवाही के दौरान स्थगन प्रस्ताव लाया, लेकिन चर्चा करने के बजाए भाग खड़े हुए। हमारी सरकार ने सबसे ज़्यादा धान ख़रीदी की है। भाजपा किसान विरोधी है, हमारी सरकार किसानों की है।
किसानों की बेहतरी के लिए जो कर्ज लेना होगा लेंगे। धान पर भाजपा घड़ियाली आंसू बहा रही है। उन्होंने भाजपा और जेसीसीजे के संयुक्त विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा ​कि इन लोगों की कलाई पहली बार खुली है। संयुक्त विपक्ष होकर काला कपड़ा पहनकर आए थे। भूपेश बघेल ने धान के समर्थन मूल्य को लेकर कहा कि हम किसानों को प्रति क्विंटल 2500 रुपए देंगे। इसके लिए सरकार योजना बनाएगी और उसके अनुसार किसानों को 2500 रुपए भुगतान किया जाएगा।

Read More: दिल्ली हिंसा पर इमरान खान ने उगला जहर, कहा- भारत में गंभीर होंगे अंजाम