छत्तीसगढ़ की 10 सीटों पर पोलिंग शुरू, दंतेवाड़ा के कटेकल्याण में ब्लास्ट | CG Assembly Election 2018 First Phase

छत्तीसगढ़ की 10 सीटों पर पोलिंग शुरू, दंतेवाड़ा के कटेकल्याण में ब्लास्ट

छत्तीसगढ़ की 10 सीटों पर पोलिंग शुरू, दंतेवाड़ा के कटेकल्याण में ब्लास्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : November 11, 2018/3:16 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ की बस्तर और राजनांदगांव संभाग की 10 विधानसभा में आज सुबह सात बजे पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। मतदान को लेकर लोगों में सुबह से उत्साह देखा जा रहा है। मतदान केंद्रों में सुबह से ही लोगों की भीड़ जुटने लगी है। राजनांदगांव की छह सीटों पर मतदान जारी है। डोंगरगांव में 12 बजे तक 40 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई, वहीं राजनांदगांव सुबह 11 बजे 20 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। 10 बजे के बाद मतदानों केंद्रों में लोगों की भीड़ बढ़ी है। 

इन सीटों में 12 बजे तक-

बस्तर में 26 फीसदी वोटिंग
डोंगरगढ़ में 25 फीसदी वोटिंग

बीजापुर में 20 फीसदी मतदान
नारायणपुर में 30 फीसदी मतदान
चित्रकोट में 21 फीसदी वोटिंग

कांकेर में मतदान शुरू होने के एक घंटे बाद 13 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है। वहीं नक्सलियों ने मतदान के दौरान दहशत फैलाने की कोशिश की है। दंतेवाड़ा के कटेकल्याण में माओवादियों ने ब्लास्ट किया है। धमाके में किसी के आहत होने की खबर नहीं है। नक्सलियों से निपटने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए है। 18 विधानसभा में एक लाख 20 हजार जवान तैनात है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भी छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान को लेकर जनता से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है। ताकि वो एक निष्पक्ष, मजबूत सरकार बनाने में भागीदार बनें।

पहले चरण की 18 विधानसभा सीटों पर कुल 190 प्रत्याशी है। 10 विधानसभा में मतदान सुबह 7  बजे से शुरू हो चुका है जो दोपहर 3 बजे तक चलेगा और 8 विधानसभा में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। नक्सलियों से निपटने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए है। 18 विधानसभा में एक लाख 20 हजार जवान तैनात है।

पहले चरण में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और उनके मंत्रिमंडल के दो सदस्य चुनाव मैदान में हैं, वहीं मुख्यमंत्री के खिलाफ कांग्रेस की करूणा शुक्ला चुनाव लड़ रही हैं, जो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी हैं। पहले चरण में भाजपा की ओर से मंत्री महेश गागड़ा और केदार कश्यप चुनाव मैदान में हैं, वहीं 2 विधायक जगदलपुर से संतोष बाफना और डोंगरगढ़ से सरोजनी बंजारे हैं।

वहीं कांग्रेस की ओर से विधायक भानुप्रतापपुर से मनोज सिंह मंडावी, कोंडागांव से मोहनलाल मरकाम, बस्तर से लखेश्वर बघेल, केसकाल से संतराम नेताम, चित्रकोट से दीपक कुमार बैज, दंतेवाड़ा से देवती कर्मा, कोंटा से कवासी लखमा, खैरागढ़ से गिरवर जंघेल और डोंगरगांव से दलेश्वर साहू चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण की 18 विधानसभा सीटों में से 12 सीटें अनुसूचित जनजाति तथा 1 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। साल 2013 में हुए चुनाव में भाजपा इनमें से केवल 6 सीटें ही जीत पाई थी। राज्य में दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए इस महीने की 20 तारीख को मतदान होना है।

पहले चरण में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 4 हजार 336 है, जहां 31 लाख 80 हजार 14 मतदाता अपने मत का प्रय़ोग करेंगे। साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे कई राज्यों से समन्वय स्थापित किया गया है। दुर्गम इलाकों में हेलीकॉप्टर के माध्यम से मतदान कर्मियों को पहुंचाया गया है। इमरजेंसी के लिए पर्याप्त मात्रा में हेलीकॉप्टर मौजूद है।

यह भी पढ़ें : जीत के लिए मां बगुलामुखी मंदिर में विशेष हवन-पूजन कर रहे प्रत्याशी 

आपको बतादें 18 विधानसभा की 252 मतदान केंद्रों पर वेब कॉस्टिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग उन मतदान केंद्रों पर नजर रख सकता है। वहीं सभी मतदान केंद्रों में वोटर्स के लिए सेल्फी जोन भी बनाया गया है।