कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, किसानों की कर्ज माफी, पूर्ण शराबबंदी सहित बिजली बिल से लेकर स्वास्थ्य-शिक्षा पर ढेर सारे वादे | CG Congress Manifesto

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, किसानों की कर्ज माफी, पूर्ण शराबबंदी सहित बिजली बिल से लेकर स्वास्थ्य-शिक्षा पर ढेर सारे वादे

कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, किसानों की कर्ज माफी, पूर्ण शराबबंदी सहित बिजली बिल से लेकर स्वास्थ्य-शिक्षा पर ढेर सारे वादे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : November 9, 2018/11:03 am IST

रायपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर दिया है। है। पार्टी ने इसे जन घोषणापत्र-2018 नाम देते हुए झीरम के शहीदों को समर्पित किया है। इसमें किसानों की कर्ज माफी, धान से और अन्य उपज की खरीदी, बिजली बिल, रोजगार, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा के अलावा आवास से लेकर शराबबंदी के मुद्दों को शामिल किया गया है।

घोषणा पत्र में कहा गया है कि सरकार बनने पर कांग्रेस 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ करेगी। उनके दो साल के बकाया बोनस का भुगतान किश्तों में किया जाएगा। साथ ही, धान खरीदी की न्यूनतम दर 2500 रुपए प्रति क्विंटल, मक्का 1700 रुपए, सोयाबीन 3500 रुपए, गन्ना 355 रुपए, चना 4700 रुपए प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा। वहीं बिजली बिल आधा किए जाने का भी वादा कांग्रेस ने किया है।

यह भी पढ़ें : देश छोड़ने की सलाह देकर ट्रोल हुए कोहली, बाद में दी सफाई 

घोषणापत्र के मुताबिक राजीव मित्र योजना के तहत छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। बेरोजगार युवाओं को सामुदायिक विकास और समाजसेवी गतिविधियों में भाग लेने पर न्यूतम प्रति माह 2500 रुपए दिया जाएगा। वहीं खाद्य सुरक्षा के अधिकार के तहत प्रत्येक परिवार को 35 किलो चावल प्रतिमाह एक रुपए की दर से और बीपीएल परिवार को नियंत्रित दर पर तेlक, दाल, नमक, चीनी और केरोसिन भी दिए जाने की बात कही गई है। जबकि स्वास्थ्य के मामले में कहा गया है कि राज्य के हर नागरिक को यूनिवर्सल हेल्थकेयर के अंतर्गत गुणवत्तायुक्त इलाज की सुविधा मुफ्त दी जाएगी।  

शिक्षा के संबंध में कहा गया है कि शिक्षा के अधिकार को प्री स्कूल से 12वीं कक्षा तक लागू किया जाएगा। जबकि छात्राओं को नर्सरी से पोस्ट ग्रेजुएट तक निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। सरकार बनने के बाद एक साल के अंदर होमस्टेड अधिनियम लाया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक ग्रामीण भूमिहीन 5 सदस्यीय परिवार को घर और बाड़ी के लिए जमीन दी जाएगी और शहरी क्षेत्र में आवासविहीन परिवारों को दो कमरों का मकान दिया जाएगा। भूमिहीन कब्जाधारी परिवारों को नियत अवधि के भीतर पट्टा देने का वादा किया गया है।

यह भी पढ़ें :  पखांजूर में रमन पर बरसे राहुल,कहा-जनता का पेट काटकर उद्योगपतियों का कर्ज माफ किया 

इसके अलावा घोषणा पत्र में वनाधिकार कानून का पालन, महिला सुरक्षा, शासकीय कर्मचारियों के लिए क्रमोन्नति, पदोन्नति और चार स्तरीय वेतमान, नियमितिकरण की कार्रवाई, शिक्षाकर्मियों को 2 साल पूरे होने पर नियमितिकरण, सर्व वृद्धा पेंशन, महिला स्व सहायता समूहों की कर्ज माफी, शराबबंदी, मनरेगा का विस्तार, भूमि अधिग्रहण, नक्सल सुरक्षा, विशेष सुरक्षा, लोकपाल, कामधेनु सुरक्षा केंद्र, पर्यटन जैसे मुद्दों पर भी कांग्रेस ने वादे किए हैं।

 

 
Flowers