9वीं-11वीं की परीक्षा में बड़ा बदलाव, अब बोर्ड की तर्ज पर होगा Exam, शिक्षा मंडल से आएगा पर्चा | CG Education Board Change Pattern of 9th and 11th class. now exam will held as 10th and 12th board Exam Pattern

9वीं-11वीं की परीक्षा में बड़ा बदलाव, अब बोर्ड की तर्ज पर होगा Exam, शिक्षा मंडल से आएगा पर्चा

9वीं-11वीं की परीक्षा में बड़ा बदलाव, अब बोर्ड की तर्ज पर होगा Exam, शिक्षा मंडल से आएगा पर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : November 4, 2019/2:14 am IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए 9वीं-11वीं की परीक्षा में बदलाव किया है। बोर्ड ने फैसला लिया है कि अब प्रदेश के सभी स्कूलों में 9वीं-11वीं की परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होगी। सभी स्कूलों में एक ही फॉर्मूले पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है।

Read More: शराब तस्करों को पकड़ने गई पुलिस की टीम पर हमला, तीन आरक्षक गंभीर रूप से घायल

मिली जानकारी के अनुसार अब 9वीं-11वीं की परीक्षा 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर आयोजित किया जाएगा। बोर्ड के इस फैसले के अनुसार अब 9वीं-11वीं की कक्षा का प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा मंडल छापेगा। साथ वार्षिक के साथ छमाही के भी सभी स्कूलों के पर्चे अब एक समान होंगे।

Read More: पूर्व जनपद अध्यक्ष के पति पर दुष्कर्म का आरोप, होटल में महिला को 5 दिनों तक रखा बंद

गौरतलब है कि वर्तमान में सभी स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षा में प्रश्न पत्र स्कूलों में तैयार किया जाता है। लेकिन अब बदले हुए नियम के अनुसार ऐसा नहीं होगा। वार्षिक और अर्धवार्षिक परीक्षा का प्रश्न पत्र अब माध्यमिक शिक्षा मंडल से प्रकाशित कर स्कूलों में भेजा जाएगा।

Read More: शिवसेना ने दिखाई भाजपा की ‘औकात’!, कहा- दोस्ती उन्हीं से बनाओ जो निभाने की…

 

 
Flowers