वन नेशन वन राशन कार्ड: आधार लिंकिग के लिए 10 से 31 जुलाई तक विशेष अभियान, मोबाइल पर मिलेगा SMS | CG Food Minister Amarjit singh Bhagat Take Review Meeting of Food Department

वन नेशन वन राशन कार्ड: आधार लिंकिग के लिए 10 से 31 जुलाई तक विशेष अभियान, मोबाइल पर मिलेगा SMS

वन नेशन वन राशन कार्ड: आधार लिंकिग के लिए 10 से 31 जुलाई तक विशेष अभियान, मोबाइल पर मिलेगा SMS

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : July 9, 2020/6:18 pm IST

रायपुर: खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने आज मंत्रालय, महानदी भवन में आयोजित खाद्य अधिकारियों की बैठक में राज्य के सभी राशनकार्डधारी परिवार के सदस्यों का आधार लिंकिग के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। भगत ने कहा कि आगामी अगस्त माह से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू किया जाना है। इसके लिए सभी लोगों का आधार लिंकिग जरूरी है। उन्होंने 10 से 31 जुलाई 2020 तक विशेष अभियान चलाकर आधार लिंकिग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

Read More: नौकरी लगाने के नाम पर बेरोजारों से 71 लाख रुपए की ठगी, बाप गिरफ्तार, बेटा फरार, दो अन्य की भी तलाश जारी

मंत्री भगत ने कहा कि खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता जरूरी है। उन्होंने राज्य के प्रत्येक राशनकार्डधारी हितग्राहियों को संबंधित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान्न उठाने की सूचना उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर एसएमएस के माध्यम से देने के निर्देश दिए हैं। इस नई सुविधा से अब राशनकार्डधारियों को प्रत्येक माह राशन खरीदी के बाद उनके रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस द्वारा खाद्यान्न लेने की सूचना दी जाएगी।

Read More; इस साल नहीं होगा एशिया कप, 2021 तक के लिए टला, कोरोना संकट के चलते ACC ने लिया फैसला

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के सभी पहुँच विहीन क्षेत्रों में आगामी चार माह के लिए खाद्यान्न का भण्डारण कर लिया गया है। नियंत्रक विधिक माप विज्ञान ने बताया कि राशन दुकानों के इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन का सत्यापन किया जा रहा है। अब तक 7377 दुकानों में जांच हो चुकी है। इनमें से 14 उचित मूल्य की दुकानों में अनियमितता पाए जाने पर प्रकरण बनाए गए हैं। छत्तीसगढ़ के सभी राशन दुकानों में जल्द से जल्द सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की बात कही गई है। शहरी क्षेत्रों में अब तक 276 दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाये जा चुके हैं। सीसीटीवी कैमरे की सहायता से डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किया जा रहा है, जिस पर हितग्राही मोबाइल एप व वेबसाइट के जरिये दुकान की स्थिति जान सकेंगे। बैठक में खाद्य विभाग के सचिव डॉ कमलप्रीत सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Read More: यहां 10 से 13 जुलाई तक रहेगा लॉकडाउन, बंद रहेंगी सभी दुकानें और परिवहन सेवाएं

 
Flowers