भूपेश सरकार की पहल से जन्म के 7वें दिन ही नवजात जान्वी को मिला स्थाई जाति प्रमाण पत्र | CG Government issued caste certificate after 7 days of birth

भूपेश सरकार की पहल से जन्म के 7वें दिन ही नवजात जान्वी को मिला स्थाई जाति प्रमाण पत्र

भूपेश सरकार की पहल से जन्म के 7वें दिन ही नवजात जान्वी को मिला स्थाई जाति प्रमाण पत्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : July 16, 2019/4:18 pm IST

अंबिकापुर: छत्तीसगढ़ सरकार के दिशा निर्देश पर अब बच्चों को जन्म के साथ ही जन्म प्रमाण पत्र दिया जाने लगा है। इसी कड़ी में अंबिकापुर जिले के ग्राम पण्डरीपानी निवासी केशव प्रसाद एवं दुर्गा की नवजात बालिका जान्वी को जन्म के 7 दिन के भीतर जाति प्रमाण पत्र दिया गया। जन्म के 7 दिन के अंदर स्थाई जाति प्रमाण पत्र मिलने से उसके माता-पिता आश्चर्यजनित हो गए।

Read More: सेना की भर्ती में फर्जीवाड़ा, तीन जवानों की संलिप्तता हुई उजागर, सैकड़ों युवाओं से की ठगी

उदयपुर के जनपद अध्यक्ष राजनाथ सिंह और उपाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह ने जान्वी के पिता केशव प्रसाद को आज स्थाई जाति प्रमाण पत्र सौंपी। जन्म के सात दिन में जन्म एवं जाति प्रमाण पत्र एक साथ जारी करने का जिले में यह पहला मामला है। जन्म एवं स्थाई जाति प्रमाण पत्र मिल जाने से अब जान्वी को भविष्य में अपने जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

Read More: अस्पताल के अंदर डॉक्टर और फीमेल रिसेप्शनिस्ट के बीच दे दनादन, मारपीट का वीडियो 

इन निर्देशों के परिपालन में जन्म प्रमाण पत्र जारी करने वाले सक्षम प्राधिकारियों को जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के उपरांत शिशु के पिता को निर्धारित प्रारूप में आवेदन नजदीकी लोक सेवा केन्द्र में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे उन्हें इस निर्देशों का लाभ मिल सके।

Read More: अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ की राजयपाल बनाए जाने पर सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई

गोरतलब है कि उदयपुर जनपद अन्तर्गत ग्राम पण्डरीपानी निवासी दंपति केशवर प्रसाद एवं दुर्गा की पुत्री जान्वी का जन्म पिछले सप्ताह 10 जुलाई 2019 को हुआ है। शिशु जान्वी की स्थाई जाति प्रमाण पत्र जारी करने हेतु उसके पिता श्री केशवर प्रसाद को जारी स्थाई जाति प्रमाण पत्र के आधार पर स्थाई सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र 15 जुलाई 2019 को जारी किया गया है।

Read More: मोदी सरकार ने की GPF ब्याज दर में कटौती, सरकारी कर्मचारियों को हो सकता है नुकसान

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/rBixef7EIR4″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>