सरकार ने नर्सेस से की काम पर लौटने की अपील, कहा- मरीजों की सेवा पुण्य का काम | CG Govt Appeal to nurses :

सरकार ने नर्सेस से की काम पर लौटने की अपील, कहा- मरीजों की सेवा पुण्य का काम

सरकार ने नर्सेस से की काम पर लौटने की अपील, कहा- मरीजों की सेवा पुण्य का काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : June 2, 2018/4:51 am IST

रायपुर। एस्मा लगाने के बाद भी छत्तीसगढ़ में जारी नर्स हड़ताल पर राज्य सरकार ने कहा है कि उसने नर्सेस की विभिन्न मांगों पर शुरू से ही संवेदनशील और सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण अपनाया है। इसके बावजूद अनिश्चित कालीन हड़ताल समाप्त नहीं किया जाना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनसे मरीजों की सेवा के पवित्र कार्य को ध्यान में रखकर हड़ताल समाप्त करने की अपील की है। बता दें कि, नर्सेस की हड़ताल 18 मई से चल रही है।

विभाग की प्रमुख सचिव ऋचा शर्मा ने बताया कि नर्सेस की जायज मांगों पर सरकार पूरी गंभीरता और सहृदयता से विचार कर रही है। इसके बाद भी जब दस दिनों तक हड़ताल समाप्त नहीं हुई तो आम जनता और विशेष रूप से गरीब मरीजों के हितों को ध्यान में रखकर 28 मई को अत्यावश्यक सेवा अधिनियम (एस्मा) लागू किया गया। 

यह भी पढ़ें : अल-कायदा ने सऊदी शहजादे की सुधार योजनाओं को बताया पाप, जानिए क्या कहा

उन्होंने बताया कि एस्मा लागू होने के बाद भी तीन दिन तक सरकार ने यह उम्मीद रखी कि नर्सेस हड़ताल से वापस आ जाएंगी। ऐसा नहीं होने पर विवश होकर अब तक 607 नर्सेस को एस्मा के तहत गिरफ्तार करना पड़ा। मेडिकल कॉलेजों से सम्बद्ध अस्पतालों की 450 और अन्य अस्पतालों की 257 नर्सेस इनमें शामिल हैं।

बताया गया कि प्रमुख सचिव ऋचा शर्मा ने उनकी मांगों पर अन्य राज्यों में नर्सेस को मिल रहे ग्रेड-वेतन आदि की जानकारी लेने के लिए एक समिति का भी गठन किया है। समिति गठन का आदेश मंत्रालय (महानदी भवन से जारी हो गया है। समिति अपनी रिपोर्ट दो माह में देगी। इस समिति में नर्सेस के संघ की दो प्रतिनिधि नीलिमा शर्मा, अध्यक्ष स्टाफ नर्स एसोसिएशन अम्बेडकर अस्पताल रायपुर और डॉ. रीना राजपूत, प्रांतीय उप सचिव, स्टाफ नर्स एसोसिएशन को भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें : यात्री वाहन पेड़ से टकराया, 2 की मौत, 11 घायल

वहीं स्वास्थ्य सेवाओं की संचालक रानू साहू ने नर्सेस के धरना स्थल के समीप कालीबाड़ी और पुराने स्वास्थ्य संचालनालय स्थित अपने कार्यालय में नर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष, सचिव और उनके पदाधिकारियों से मिलकर उनसे हड़ताल समाप्त करने की अपील की।  

उन्होंने नर्सेस से कहा कि नर्सेस को प्रशिक्षण के दौरान यह बताया जाता है कि मरीजों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य होता है। नर्सेस को यह समझना चाहिए कि उनकी हड़ताल से मरीजों की सेवा भला कैसे हो सकती हैराज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर सभी हड़तालरत नर्सेस से आंदोलन समाप्त करने और मरीजों की सेवा के पुण्य कार्य के लिए काम पर वापस आने की अपील की है। 

 

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers