अपर मुख्य सचिव से मिले शिक्षाकर्मी, मांगा लाइब्रेरियन के पद पर प्रमोशन  | CG Shikshakarmi :

अपर मुख्य सचिव से मिले शिक्षाकर्मी, मांगा लाइब्रेरियन के पद पर प्रमोशन 

अपर मुख्य सचिव से मिले शिक्षाकर्मी, मांगा लाइब्रेरियन के पद पर प्रमोशन 

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : May 2, 2018/8:27 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ शिक्षाकर्मी संघ ने एसीएस से मुलाकात कर शिक्षक पंचायत ग्रंथपाल के पद के लिए सहायक शिक्षकों को अपात्र बताए जाने और पदोन्नति से वंचित रखने पर आपत्ति जताई। उन्होंने छत्तीसगढ़ पंचायत शिक्षाकर्मी (भर्ती तथा सेवा शर्तें) नियम 2012 के नियम 9 (अनुसूची 4) का हवाला देते हुए कहा कि उक्त नियम के अनुसार कोई भी पंचायत शिक्षक पदोन्नति के पद के लिए अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता तथा 7 वर्ष का अनुभव रखता हो वह पदोन्नति हेतु अर्ह होगा, लेकिन सूरजपुर और जांजगीर चम्पा जिले में पदोन्नति समिति-जिला पंचायतों द्वारा छत्तीसगढ़ पंचायत शिक्षाकर्मी(भर्ती तथा सेवा शर्तें)नियम के तहत शिक्षक पंचायत ग्रंथपाल के पद पर पदोन्नति हेतु वांछित योग्यता एवं अर्हता रखने के बावजूद उन्हें अपात्र बताकर पदोन्नति से वंचित रखा जा रहा है। 

यह भी पढ़ें – ‘पत्थलगड़ी’ पर बोले रमन- ‘आदिवासियों को बांटने की साजिश’

छत्तीसगढ़ पंचायत नगर निकाय शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष संजय शर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने अपर मुख्य सचिव आरपी मंडल से मुलाकात की। उन्होंने भी बताया कि जांजगीर चांपा और सूरजपुर में सहायक शिक्षक ग्रंथपाल की सीधी भर्ती भी नहीं हुई है ऐसी स्थिति में सीधे तौर पर पदोन्नति हेतु उक्त अर्हताधारी सहायक शिक्षक(पंचायत) हक़दार हैं। गौरतलब है कि सूरजपुर जिले में 70 तथा जांजगीर चम्पा में 25 सहायक शिक्षक पंचायत शिक्षक पंचायत ग्रंथपाल के पद पर पदोन्नति हेतु पात्र हैं तथा लंबे समय से पदोन्नति की बाट जोह रहे हैं यही स्थिति बिलासपुर,गरियाबंद, बलौदाबाजार,कवर्धा,दुर्ग,राजनांदगांव बस्तर संभाग के सभी जिलों,कोरिया, बलरामपुर,जशपुर  सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी है, जहाँ पदोन्नति पर अघोषित रोक लगाई गई है।

यह भी पढ़ें – पत्थलगड़ी के हालातों को जांचेगी कांग्रेस की कमेटी, भगत की अगुवाई में जांच दल

उन्होंने इस अघोषित रोक को तत्काल हटाते हुए सभी जिलो में पदोन्नति के पात्र शिक्षकों को तत्काल पदोन्नति का लाभ प्रदान करने हेतु सभी जिला पंचायतों को आवश्यक निर्देश देनें का आग्रह किया है। प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश उपाध्यक्ष हरेन्द्र सिंह,बसंत चतुर्वेदी,प्रांतीय सचिव मनोज सनाढ्य,महामंत्री रंजय सिंह, मीडिया प्रभारी विवेक दुबे,प्रांतीय महामंत्री ओमप्रकाश पांडेय,आशीष राम,गुरुदेव राठौर,प्रांतीय प्रचार सचिव विकास तिवारी,जिलाध्यक्ष संतोष सिंह,जिला संयोजक मुकेश मुदलियार,प्रभाकर सिंह इत्यादि उपस्थित थे।

 

वेब डेस्क, IBC24