नियुक्ति और कार्यभार संभालने की तारीख में फंसा शिक्षाकर्मियों का संविलियन, कई जिलों में सीनियर चूके | CG Shikshakarmi:

नियुक्ति और कार्यभार संभालने की तारीख में फंसा शिक्षाकर्मियों का संविलियन, कई जिलों में सीनियर चूके

नियुक्ति और कार्यभार संभालने की तारीख में फंसा शिक्षाकर्मियों का संविलियन, कई जिलों में सीनियर चूके

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : July 16, 2018/6:40 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के शिक्षाकर्मियों का संविलियन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। शिक्षाकर्मी अब शिक्षा विभाग के अधीन हो गए हैं, लेकिन इसमें नियमों का नया पेंच आ गया है। शिक्षाकर्मी मोर्चा के पदाधिकारियों का कहना है कि आठ साल सेवा की शर्त में कई जिले ऐसे हैं, जहां नियुक्ति तिथि के आधार पर तो कई में कार्यभार ग्रहण तिथि के आधार पर गणना की जा रही है। इससे सीनियर की जगह जूनियर शिक्षाकर्मियों का संविलियन हो रहा है। 

मोर्चा के संचालक संजय शर्मा ने बताया है कि शिक्षक पंचायत संवर्ग की वरिष्ठता का निर्धारण नियुक्ति तिथि के आधार पर किया जाता है। इससे कार्यभार ग्रहण बाद में ग्रहण करने के कारण सीनियर संविलियन से चूक गए हैं। जबकि नियमानुसार वे वरिष्ठ हैं। 

यह भी पढ़ें : संविलियन के बाद शिक्षकों को ये जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी, प्रस्ताव का विरोध

मोर्चा ने इस नियम को विसंगतिपूर्ण बताया है। इस बारे में सरकार को ध्यान देना चाहिए।हालांकि अधिकारियों का कहना है कि वरिष्ठता का निर्धारण नियुक्ति तिथि से किया जाता है। जबकि सेवाकाल की गणना कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से किया जाता है। उनका कहना है कि विसंगतिपूर्ण प्रक्रिया हुई तो इसका निराकरण किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि प्रदेश भर में आठ साल की सेवा अवधि पूरी कर चुके शिक्षाकर्मियों का 14 और 15 जुलाई को शिविर लगाकर संविलियन प्रक्रिया पूरी की और उन्हें एम्पलाइ कोड दिए गए। मिली जानकारी के मुताबिक करीब 1 लाख तीन शिक्षाकर्मियों का संविलियन किया गया।

वेब डेस्क, IBC24