सीजी बोर्ड के रिजल्ट से पहले लाखों धड़कनें तेज, results.cg.nic.in और cgbse.nic.in पर करें क्लिक | CGBSE 10th-12th Result 2018:

सीजी बोर्ड के रिजल्ट से पहले लाखों धड़कनें तेज, results.cg.nic.in और cgbse.nic.in पर करें क्लिक

सीजी बोर्ड के रिजल्ट से पहले लाखों धड़कनें तेज, results.cg.nic.in और cgbse.nic.in पर करें क्लिक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : May 8, 2018/12:52 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ बोर्ड के नतीजे घोषित होने में कुछ घंटों का समय ही बचा है। दसवीं और बारहवीं बोर्ड (CGBSE 10th Result 2018, CGBSE 12th Result 2018) के करीब पौने सात लाख बच्चों को साल भर की मेहनत का परिणाम का इंतजार में है। स्टूडेंट्स के साथ-साथ पैरेंट्स की भी धड़कनें बढ़ी हुई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। शिक्षाविदों और मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसे समय में धैर्य रखने की आवश्यकता है। हो सकता है कि नतीजे अपेक्षित हो या न हो, इससे निराश होने की जरूरत नहीं है। नतीजों से सबक लेकर आगे और बेहतर तैयारी की सोच रखना चाहिए। खास बात यह है कि इस बार पहली बार 10वीं और 12 वीं के नतीजे एक साथ आ रहे हैं, तो ऐसे में इंटरनेट पर लोड रहेगा। इसके लिए भी बोर्ड ने तैयारियां की हैं, ताकि स्टूडेंट्स को उनके रिजल्ट की जानकारी मिल सके। ऑफिशियल वेबसाइट results.cg.nic.in और cgbse.nic.in पर घोषित देखे जा सकते हैं। नतीजे www.ibc24.in पर भी देखें जा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के अच्छे नतीजे आने की संभावना जताई जा रही है। मूल्यांकन कार्य सुधार और स्टूडेंट्स के मन से परीक्षा के डर निकालने के लिए काउसिलिंग के बेहतर परिणाम मिले हैं। इस साल 10वीं बोर्ड में 3 लाख 97 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। पिछले पांच सालों की तुलना करें तो पास होने वाले बच्चों की संख्या बढ़ी है। साल 2017 में दसवीं का परिणाम 61.04 प्रतिशत था। इस साल 12वीं में 2 लाख 73 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। साल 2017 में 76.36 प्रतिशत बच्चे सफल रहे थे। बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक छात्र अपने परिणाम माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट results.cg.nic.in और cgbse.nic.in पर देख सकेंगे। 

यह भी पढ़ें – मनचले की पिटाई के लिए लोगों ने आॅफर की चप्पलें, फिर युवती ने ऐसे की धुनाई…

नतीजे जानने के लिए सबसे पहले results.cgbse.nic.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद CGBSE 10th Result 2018 या CGBSE 12th Result 2018 लिंक पर क्लिक करना होगा। एक नया विंडो खुलेगा। यहां अपना रोल नंबर और अन्य विवरण दें और submit बटन प्रेस कर दें। आपका रिजल्ट स्क्रीन पर होगा।

वेब डेस्क, IBC24